scriptBig news on property: Collector guidelines not change 2021 year | प्रॉपर्टी पर बड़ी खबर: इस साल नहीं बदलेगी कलेक्टर गाइडलाइन | Patrika News

प्रॉपर्टी पर बड़ी खबर: इस साल नहीं बदलेगी कलेक्टर गाइडलाइन

प्रॉपर्टी पर बड़ी खबर: इस साल नहीं बदलेगी कलेक्टर गाइडलाइन

 

जबलपुर

Published: July 29, 2021 09:06:07 am

जबलपुर। संपत्ति की रजिस्ट्री करवाने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। इस वित्तीय वर्ष में कलेक्टर गाइडलाइन में बदलाव नहीं होगा। वह यथावत रहेगी। इसका आदेश शासन की तरफ से जारी कर दिया गया है। ऐसे में रजिस्ट्री 12.50 प्रतिशत पर ही होगी। लेकिन कलेक्टर गाइडलाइन के तहत 102 नई कॉलोनिया एवं क्षेत्रों को जोड़ दिया गया। इन जगहों की दरें भी तय कर की गई। यह पहले की तरह उनके आसपास के क्षेत्रों में प्रचलित दरों के अनुसार ली जाएंगी। नई गाइडलाइन लागू करने के लिए इस वित्तीय वर्ष में कई बार तिथियों में परिवर्तन किया गया। लेकिन अब जो नया आदेश है उसमें वर्तमान वित्तीय वर्ष तक यही दर लागू रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Big news on property
Big news on property

102 नई कॉलोनी और क्षेत्रों को जोड़ा, बढ़ेगा राजस्व
संपत्ति की रजिस्ट्री में मिली राहत

ऐसे में जिले में चाहे वह शहरी हो या ग्रामीण क्ष्ेात्र वहां पर रजिस्ट्री वर्तमान कलेक्टर गाइडलाइन के तहत ही होगी। ऐसे में लोगों को बड़ी राहत मिली है। कई संगठन शासन से कोरोना की वर्तमान स्थिति को देखते हुए गाइडलाइन को यथावत रखने की मांग कर रहे थे।

10-25 प्रतिशत होनी थी बढ़ोतरी
अचल संपत्तियों के बाजार मूल्य यानि कलेक्टर गाइडलाइन के लिए 10 से 25 फीसदी बढ़ोतरी का प्रस्ताव जिला मूल्यांकन समिति ने दिया था। इसमें भूखंड और कृषि भूमि दोनों शामिल थी। समिति ने इसके लिए जिले के 3 हजार 720 स्थान शामिल किए थे। नए आदेश के तहत इन सभी प्रावधानों का कोई मतलब नहीं रह गया है। ऐसे में अगले वित्तीय वर्ष के लिए फरवरी में समिति बैठक कर नई दरें तय करेगी। तब तक इनसे राहत मिल गई है।

कलेक्टर गाइडलाइन की दरें वित्तीय वर्ष तक यथावत रखने का आदेश जारी हुआ है। जिला मूल्यांकन समिति ने पूर्व में जिले में 106 नई लोकेशन चिन्हित की थीं। इन जगहों पर गाइडलाइन लागू की जाएगी। इसका निर्धारण आसपास की संपत्ति में प्रचलित दरों के आधार पर किया जाएगा।
- प्रभाकर चतुर्वेदी, उप महानिरीक्षक, पंजीयन परिक्षेत्र जबलपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.