scriptबड़ा घोटाला: गुजरात की ब्लैक लिस्टेड कंपनी पर सरकार मेहरबान, एमपी में दिया ये बड़ा कांट्रेक्ट | big scam in mp | Patrika News

बड़ा घोटाला: गुजरात की ब्लैक लिस्टेड कंपनी पर सरकार मेहरबान, एमपी में दिया ये बड़ा कांट्रेक्ट

locationजबलपुरPublished: Apr 27, 2018 08:40:46 pm

Submitted by:

deepankar roy

दिल्ली में भी कंपनी विवादित

mppkvvcl corruption scam in electric sub-stations operating in MP,corruption,corruption,corruption in Power Company of MP ,MP Power Management Company ,MP East Area Power Distribution Company ,MP Madhya Pradesh Power Distribution Company ,MP West Area Power Distribution Company ,MP Power Transmission Company ,MP Power Distribution Company,Shakti Bhawan,MPEB ,Big breaking news ,scam these MPPKVVC ,MPPKVVC sub station operating scam,scam in MP ,MP Government ,Energy Minister in MP ,substation maintenance by private contractors in MP ,the latest news in Mppkvvcl ,latest news for the energy sector,MPPKVVCL,mppkvvcl news,

mppkvvcl corruption scam in electric sub-stations operating in MP

जबलपुर। प्रदेश में एक बड़ा घोटाला सामने आया है। जिसमें गुजरात में बैन कर दी गइ कंपनी को मध्यप्रदेश में बड़ा कांट्रेक्ट दे दिया गया। इस घोटाले की बूं उस वक्त आयी जब परिवहन विभाग द्वारा लगवाएं जा रहे स्पीड गवर्नर की गुणवत्ता और कीमत पर सवाल उठे। घटिया स्पीड गवर्नर की सप्लाइ पर जब कंपनी के रिकॉर्ड खंगाले गए तो चौंकाने वाली जानकारियां उजागर हुइ। प्रदेश में वाहनों में स्पीड गवर्नर लगाने वाली रोजमार्टा कंपनी गुजरात में ब्लैक लिस्टेड मिली। इस बड़े गड़बड़झाला के सामने आने के बाद अब परिवहन विभाग मामले की जांच कराने की बात कह रहा है।

दोगुनी कीमत की वसूली
वाहनों में स्पीड गवर्नर लगाने के लिए प्रदेश स्तर पर दिल्ली की रोजमार्टा ऑटोटेक प्राइवेट लिमिटेड और गोदावरी स्पीड गवर्नर कम्पनी ने परिवहन विभाग में पंजीयन कराया है। आरोप है कि चार से पांच हजार कीमत वाले स्पीड गवर्नर को रोजमार्टा द्वारा मौजूदा समय में आठ से दस हजार रुपए के बेचे जा रहे हैं। रोजमार्टा द्वारा वाहनों में उसी मॉडल की बजाए दूसरे मॉडल के भी स्पीड गवर्नर लगाकर ऑनलाइन डाटा अपलोड किए जाने का भी मामला सामने आया है। कम्पनी द्वारा लगाए जा रहे स्पीड गवर्नर की कीमत को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। इससे रोजमार्टा कम्पनी विवादों में आ गई है।

लिंक उत्सव का पता
प्रदेश में स्पीड गवर्नर लगाने के लिए अधिकृत की गइ इस कंपनी को लेकर और भी चौंकाने वाली जानकारी सामने आयी है। इस कंपनी का पता नई दिल्ली कापशेरा है। इस पते पर ही लिंक उत्सव कंपनी भी पंजीकृत थी। लिंक उत्सव वहीं कंपनी है जिसे एमपी में पहले वाहनों के हाइ सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने का काम दिया गया था। लेकिन सर्विस देने में असफल रहने पर कंपनी का कांट्रेक्ट समय से पहले ही टर्मिनेट कर दिया गया था। जिसे लेकर परिवहन आयुक्त द्वारा जांच के निर्देश दिए गए हैं।

ये खेल भी आ चुका है सामने
रोजमार्टा द्वारा स्पीड लिमिट डिवाइस (एसएलडी) वाहनों के मॉडल की बजाए दूसरे वेरियेंट के लगा दिए गए। परिवहन विभाग से स्वीकृत कराए गए एसएलडी की बजाए वैसे ही मॉडल के दूसरे वेरियेंट के एसएलडी लगाकर डॉटा ऑनलाइन अपलोड कर रहे हैं। नई व्यवस्था के तहत ये कंपनियां डीलरों के यहां ही वाहनों में स्पीड गवर्नर लगाने पर ऑनलाइन डाटा अपलोड किया जाता है और परिवहन विभाग मान्य करती है।

इन वाहनों को लेकर शिकायत
एमपी ०७ जीए १९३१
एमपी ०७ एचबी ०२७१
एमपी ०७ जीए २८०२
एमपी ०७ एचबी १९५०
एमपी ०७ एचबी २७९९
एमपी ०७ एचबी १४३७

दिल्ली में विवादित है कंपनी
परिवहन विभाग में स्पीड गवर्नर के लिए पंजीकृत रोजमार्टा और गोदावनी कंपनी के खिलाफ इंद्रजीत सिंह गौर ने शिकायत की है। शिकायकर्ता के अनुसार रोजमार्टा कम्पनी के खिलाफ गुजरात सरकार ने 29 जुलाई, 2017 को बैन लगाकर स्पीड गवर्नर लगाने से मना कर दिया है। ये कम्पनी दिल्ली में हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट लगाती है और वहां भी विवादों में आ चुकी है। रोजमार्टा से ही लिंक उत्सव कम्पनी भी जुड़ी है, जो एमपी में ब्लैक लिस्टेड की गई है।

परिवहन आयुक्त ने बोला
परिवहन आयुक्त मलय श्रीवास्तव के अनुसार वाहनों में स्पीड गवर्नर लगाने वाली रोजमार्टा के खिलाफ शिकायत मिली है। कई वाहनों में दूसरे वेरियेंट के स्पीड गवर्नर लगाए गए हैं। गुजरात में कम्पनी को ब्लैक लिस्टेड किए जाने की भी जानकारी मिली है। मामले की जांच कराई जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो