motor vehicle act 2020 : अपनी बाइक कार में लगा लें ऐसी नंबर प्लेट, किसी की हिम्मत नहीं होगी चालान काटने की!

अपनी बाइक कार में लगा लें ऐसी नंबर प्लेट, किसी की हिम्मत नहीं होगी चालान काटने की!

जबलपुर. जिले में संचालित साढ़े दस लाख वाहनों में से हर दसवें वाहन में नम्बर प्लेट पर गलत तरीके से नम्बर लिखे गए हैं। रसूखदारों के वाहनों से पदनाम की पट्टिका नहीं उतर पा रही है। कई वाहनों में नम्बर प्लेट पर इस तरह से पदनाम पट्टिका लगाई गई है कि नम्बर नजर नहीं आता। सडक़ हादसों या आपराधिक वारदातों में कई बार लोग गलत नम्बर नोट कर लेते हैं। बाइक और कार में स्टाइलिश नम्बर लिखवाने का क्रेज अधिक है। ऐसे वाहन मालिकों पर पुलिस और ट्रैफिक पुलिस नकेल नहीं लगा पा रही। कई वाहनों में रोक के बावजूद अभी भी हूटर लगाए जा रहे हैं।

रसूखदारों की मनमानी पर नहीं लग पा रहा अंकुश
पदनाम पट्टिका से नहीं छूट रहा मोह
हर 10वें वाहन में लिखे हैं आड़े-तिरछे नम्बर

motor vehicle act

शहर में 50 से अधिक दुकानें ऐसी हैं, जिनमें नम्बर प्लेट पर स्टाइलिश अंदाज में नम्बर लिखे जाते हैं। सिविक सेंटर, रसल चौक, नागरथ चौक, करमेता आदि स्थानों पर बड़ी संख्या में 200-300 रुपए में ऐसी नम्बर प्लेट बनाई जाती हैं। कुछ रजिस्ट्रेशन नम्बरों को राम, मां, दादा, यादव की स्टाइल में लिखा जा रहा है। कई वाहनों में रजिस्ट्रेशन नम्बर के साथ अन्य शब्द और चित्र भी बनवाने का चलन बढ़ा है। कुछ वाहनों में नम्बर प्लेट पर छोटे-बड़े अंक लिखवाए जा रहे हैं। वाहनों में पार्टी पदाधिकारी के नाम की पट्टिका भी लगाई जा रही है।

motor vehicle act

ये हैं नियम
- निजी वाहन पर सफेद पृष्ठभूमि पर काले रंग से नम्बर लिखा होना चाहिए, जबकि टैक्सी वाहन में पीले रंग पर काले रंग से नम्बर अंकित होना चाहिए

- नम्बर प्लेट पर एक समान, सीधे और साधारण नम्बर लिखे होने चाहिए।

- दोपहिया, तीन पहिया वाहनों के नम्बर प्लेट की ऊंचाई 35 एमएम, मोटाई सात एमएम और नम्बरों के बीच 5 एमएम का अंतर होना चाहिए।

- 70 सीसी से कम पावर वाली बाइक के लिए प्रमुख नंबर प्लेट पर शब्दों और अंकों की ऊंचाई 15 एमएम, मोटाई 2.5 और अंकों के बीच 2.5 एमएम का अंतर होना चाहिए।

- चारपहिया वाहन के सामने और पीछे की नम्बर प्लेट पर अक्षर व नम्बर की ऊंचाई 65 एमएम, मोटाई 10 एमएम और अंतर 10 एमएम होना चाहिए।

गलत नम्बर और पदनाम पट्टिका को लेकर लगातार चालानी कार्रवाई हो रही है। तीनों यातायात प्रभारियों को अपने क्षेत्र में वाहनों की नम्बर प्लेट पर रजिस्ट्रेशन नम्बर दर्ज करने वाले दुकानदारों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। नोटिस में परिवहन विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार नम्बर प्लेट पर नंबर लिखने की हिदायत देने के लिए कहा गया है।
- अमृत मीणा, एएसपी ट्रैफिक

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned