scriptकांग्रेस के बड़े नेता ने लगाया भाजपा विधायक पर गलत तरीके से चुनाव जीतने का आरोप, हाईकोर्ट ने दिया फैसला | BJP MLA Patwa of unfairly winning the election, Congress leader PLI | Patrika News

कांग्रेस के बड़े नेता ने लगाया भाजपा विधायक पर गलत तरीके से चुनाव जीतने का आरोप, हाईकोर्ट ने दिया फैसला

locationजबलपुरPublished: Jan 21, 2020 01:26:43 pm

Submitted by:

Lalit kostha

कांग्रेस के बड़े नेता ने लगाया भाजपा विधायक पर गलत तरीके से चुनाव जीतने का आरोप, हाईकोर्ट ने दिया फैसला
 

patwa.png

कांग्रेस के बड़े नेता ने लगाया भाजपा विधायक पर गलत तरीके से चुनाव जीतने का आरोप, हाईकोर्ट ने दिया फैसला

जबलपुर। मप्र हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को दिए गए शपथपत्र में गलत जानकारी देने के आरोप में भोजपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक सुरेंद्र पटवा के खिलाफ दायर की गई चुनाव याचिका निरस्त कर दी। जस्टिस जेपी गुप्ता की सिंगल बेंच ने मामले की सुनवाई के बाद सोमवार को यह निर्देश दिए।

भाजपा विधायक सुरेंद्र पटवा के खिलाफ चुनाव याचिका निरस्त
हाईकोर्ट का फैसला, कांग्रेस नेता सुरेश पचौरी ने दायर की थी याचिका

ये है मामला
पूर्व मुख्यमंत्री स्व. सुंदरलाल पटवा के दत्तक पुत्र सुरेंद्र पटवा भोजपुर से विधायक हैं। वे शिवराज सरकार में पर्यटन मंत्री थे। पहले से डिफाल्टर घोषित पटवा पर अब शैक्षणिक योग्यता गलत बताने का आरोप लगा। इस संबंध में कांग्रेस नेता ने एक याचिका भी हाईकोर्ट में लगाई जिस पर चार सप्ताह में जवाब मांगा गया था।

याचिका में कहा गया है कि सुरेंद्र पटवा ने शपथ पत्र में जानकारी दी थी कि सन् 1984 में उन्होंने स्नातकोत्तर किया है। जबकि इससे पिछले विधानसभा चुनाव के वक्त दिए शपथ पत्र में उन्होंने 1983 में स्नातक होने की जानकारी दी थी। इस पर संदेह उठाते हुए कांग्रेस के पूर्व प्रत्याशी एवं दिग्गज नेता सुरेश पचौरी ने सवाल उठाया है। साथ ही उन्होंने एक वीडियो भी प्रस्तुत किया है, जिसमें सुरेंद्र पटवा कार्यकर्ताओं से दस-दस वोट देने की बात कहते हुए नजर आ रहे हैं।

 

BJP MLA Patwa

भोजपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के पराजित प्रत्याशी सुरेश पचौरी ने चुनाव याचिका में कहा कि विधायक पटवा ने आयोग को दिए गए शपथ-पत्र में अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में गलत जानकारी पेश की। 2013 के विधानसभा चुनाव में पटवा ने 1983 में स्नातक होने की जानकारी दी थी। लेकिन, इस बार शपथ-पत्र में वर्ष 1984 में स्नातकोत्तर होने की जानकारी दी। जबकि, एक साल में स्नातकोत्तर डिग्री हासिल करना असम्भव है। बैंक की बकाया राशि के बारे में भी गलत जानकारी प्रस्तुत की गई। कई मतदान केंद्रों में ईवीएम और वीवीपैट की मतगणना में अंतर पाए जाने की शिकायत की गई। लेकिन, रिटर्निंग अधिकारी ने कोई कार्रवाई नहीं की। अधिवक्ता अमित सिंह व अतुल जैन ने एक वीडियो भी पेश किया। इसमेंं भाजपा प्रत्याशी लोगों से 10-10 वोट डालने को कह रहे है। वहीं, विधायक पटवा की ओर से आरोपों को निराधार बताया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो