scriptGood News : प्रदेश के इस शहर में घटने लगे ब्लैक फंगस के नए मरीज, ओटी की वेटिंग भी कम हुई | black fungus | Patrika News

Good News : प्रदेश के इस शहर में घटने लगे ब्लैक फंगस के नए मरीज, ओटी की वेटिंग भी कम हुई

locationजबलपुरPublished: Jun 17, 2021 08:10:40 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

म्यूकर माइकोसिस यूनिट में 116 मरीज अभी भर्ती
 

The first death in the district due to black fungus, the old man undergoing treatment in Indore succumbed

The first death in the district due to black fungus, the old man undergoing treatment in Indore succumbed

जबलपुर। कोरोना होने के बाद लोगों की घेर रही ब्लैक फंगस की बीमारी को लेकर राहत की खबर आयी है। फंगस पीडि़त नए मरीज मिलना अब कम हो गए है। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में कुछ दिन पहले तक जांच में फंगस के प्रतिदिन 15-20 संदिग्ध मरीज मिल रहे थे। यह संख्या अब घटकर 4-5 रह गई है। बुधवार को केवल एक ही नया पीडि़त भर्ती हुआ है। नाक, कान व गला रोग विभाग के बाद अब न्यूरो सर्जरी के विशेषज्ञों के ब्लैक फंगस के गम्भीर मरीजों के ऑपरेशन करने से सर्जरी भी फटाफट हो रही है। इससे ओटी में वेटिंग भी कम हो गई है। सर्जरी के बाद मरीजों की सेहत में लगातार सुधार आ रहा है। मेडिकल कॉलेज की की म्यूकर माइकोसिस यूनिट में अभी 116 मरीज उपचाररत है।
एक दिन में 12 सर्जरी कर रेकॉर्ड बनाया
मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को डॉक्टरों ने ब्लैक फंगस पीडि़त 12 मरीजों की सर्जरी की है। ये एक दिन अभी तक फंगस के मरीजों की की गई सबसे ज्यादा सर्जरी है। इएनटी के साथ ही नेत्र, न्यूरो सर्जरी, निश्चेतना रोग विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने लगातार 14 घंटे तक काम किया। विशेषज्ञों की टीम के प्रयास से कई गम्भीर पीडि़तों की सर्जरी सफलतापूर्वक हुई। फंगस के कारण शरीर के अंदरुनी हिस्से में भरे मवाद को बाहर निकालकर निकालकर उनकी जान बचाई गई। अभी तक लगभग तीन सौं मरीजों की एंडोस्कोपी की जा चुकी है।
महंगे इंजेक्शन समाप्त, टेबलेट की खुराक
ब्लैक फंगस के मरीजों के शरीर में संक्रमण को फैलने से रोकने वाले महंगे लायपोसेमल एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन की कमी लगातार बनी हुई है। भोपाल से इंजेक्शन की आपूर्ति रुक-रुक बेहद सीमित मात्रा में होने से मरीजों को इंजेक्शन लगाने में गैप हो रहा है। बुधवार को मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों को इंजेक्शन नसीब नहीं हुआ। टेबलेट की खुराक दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो