ये मोहब्बत और नफरत की है कहानी, प्रेमी ने किया वीडियो वायरल

ये मोहब्बत और नफरत की है कहानी, प्रेमी  ने किया वीडियो वायरल
cyber criminal

Santosh Kumar Singh | Updated: 07 Sep 2019, 10:55:06 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

blackmailing:युवती की फोटो व वीडियो वायरल, शादी तुड़वायी, स्टेट साइबर सेल ने आरोपी को दबोचा, फर्जी सिम का किया था प्रयोग

जबलपुर। प्राइवेट जॉब में एक साथ काम करने वाले युवक-युवती की दोस्ती बाद में नफरत और ब्लैकमेलिंग (blackmailing) में बदल गयी। युवती का शादी तय होते ही युवक ने पहले उसकी आपत्तिजनक फोटो व वीडियो वायरल करने की धमकी देते हुए कुछ दिनों तक ब्लैकमेल किया। इससे भी बात नहीं बनी तो इसे वायरल (viral) कर उसका रिश्ता ही तुड़वा दिया। आरोपी ने फर्जी सिम (fake sim) का प्रयोग कर ये कृत्य किया। स्टेट साइबर सेल ने शनिवार को आरोपी को गिरफ्तार (arrested) कर जेल भेज दिया।
IT Act की धारा में हुई कार्रवाई
पुलिस अधीक्षक राज्य सायबर सेल जबलपुर अंकित शुक्ला ने बताया कि अधारताल निवासी युवती ने मामले में धारा 509, 67 (ए) आईटी एक्ट (IT Act) के तहत प्रकरण दर्ज कराया था। युवती ने शिकायत में बताया था कि कोई उसकी आपत्तिजनक फोटो व वीडियो वायरल कर उसके परिवार वालों को धमकी दे रहा है। उसके द्वारा पैसे की मांग भी की जा रही है। प्रकरण की जांच निरीक्षक विपिन ताम्रकार, उपनिरीक्षक श्वेता सिंह, आरक्षक अजीत गौतम, आसिफ व अवनी को सौंपा गया।
शादी तय होने के बाद करने लगा blackmail
यूआरएल नम्बर के आधार पर टीम ने आरोपी करौंदा नाला अधारताल निवासी रिंकू उर्फ ऋषि बर्मन को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में रिंकू बर्मन ने बताया कि युवती के साथ जॉब के दौरान उसकी दोस्ती हो गयी थी। बावजूद वह शादी को तैयार नहीं हुई। उसके घरवालों ने रिश्ता कहीं और तय कर दिया।
फर्जी सिम का प्रयोग कर वायरल किए फोटो-वीडियो
रिंकू के पास पहले से युवती के आपत्तिजनक फोटो व वीडियो थे। उसने बदल लेने की नीयत से उसके फोटो-वीडियो वायरल कर दिए। उसने फर्जी सिम का प्रयोग कर ये फोटो व वीडियो वाट्सअप पर वायरल किए। जिसके चलते उसकी शादी टूट गयी। वह युवती को मैसेज भेज कर पैसे की मांग भी कर रहा था।
इस तरह रखें सावधानी-
-सोशल मीडिया पर प्राईवेसी सेटिंग रखें ।
-किसी भी अंजान व्यक्ति से सोशल मीडिया पर दोस्ती न करें ।
-किसी भी अंजान व्यक्ति को अपने फोटो शेयर न करें।
-मोबाइल का डेटा डिलीट होने के बाद भी रिकवर किया जा सकता है।
-इस कारण स्वयं की फोटो कभी भी शेयर न करें।
-ब्लैकमेल करने पर तुरंत स्थानीय थाने या स्टेट साइबर सेल में शिकायत करें।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned