डब्ल्यूएचओ की गाइड लाइन के बीच होगी कॉपियों की जांच

बोर्ड परीक्षा : एमएलबी में 21 से मूल्यांकन

By: shivmangal singh

Updated: 19 Mar 2020, 07:44 PM IST

जबलपुर. बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट समय पर देने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल कवायद में जुट गया है। 21 मार्च से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच निर्धारित तिथि पर ही कराई जाएगी। फिलहाल इसमें किसी भी तरह के फेरबदल नहीं होगा। कॉपियों की जांच के दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देशों का पालन करने का निर्णय लिया गया है।
एडमिशन में न हो परेशानी- कॉलेज में प्रवेश लेने के दौरान छात्र-छात्राओं को परेशानी न हो इसके लिए माशिमं अभी से तैयारी में जुटा है। जून के प्रथम सप्ताह में परीक्षा परिणाम जारी करने का टारगेट है। वैल्यूशन का काम प्रदेश के सभी 52 जिलों में एक साथ संचालित किया जाना है।
एक हजार शिक्षक जुटेंगे- बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों की जांच के लिए जिले में करीब 1 हजार शिक्षक एकत्रित होंगे। शिक्षा विभाग ने करीब 2000 शिक्षकों की लिस्टिंग की है।
3.25 लाख कॉपियां आई थी गत वर्ष- गत वर्ष जिले में करीब 3.25 लाख कॉपियों की खेप भेजी गई थी। जिले में मूल्यांकन समय से पहले किए जाने के चलते माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से अन्य जिलों की करीब 1 लाख कापियां अतिरिक्त भेजी गई थी।
कल से शुरू होगा कलेक्शन- बताया जाता है मूल्यांकन को देखते हुए कॉपियों के कलेक्शन का काम जिलों में बुधवार से शुरू हो जाएगा। शुक्रवार तक हर हाल में कॉपियों की खेप मूल्यांकन केंद्र में भेज दी जाएगी। तीन चरणों में चलने वाले मूल्यांकन के दौरान अनुमान लगाया जा रहा है कि जिले में पहले लॉट में करीब 1 से 1.5 लाख कॉपियां आ सकती हैं।
यह है स्थिति
21 मार्च से फस्र्ट राउंड
04 अप्रैल से सेकेंड राउंड
17 अप्रैल से थर्ड राउंड
बोर्ड परीक्षा की उत्तर कॉपियों की जांच निर्धारित तिथि पर ही शुरू होगी। शिक्षक पूरी तरह तैयार रहें। इसमें किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। डब्ल्यूएचओ की गाइड लाइन का पालन करने के साथ मूल्यांकन कराया जाएगा।
अनिल सुचारी,
सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल

shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned