शरीर में रहता है जहर, उसे दूर कर देतीं हैं ये हरी पत्तियां

शरीर में रहता है जहर, उसे दूर कर देतीं हैं ये हरी पत्तियां

deepak deewan | Publish: Apr, 17 2018 02:45:50 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

शरीर से गंदगी हटाने के लिए डिटॉक्सीफिकेशन जरूरी है

जबलपुर। हमारे शरीर में विषैले पदार्थ बनते रहते हैं और बॉडी से इन टॉक्सिक पदार्थों को दूर किए जाने की जरूरत रहती है। शरीर से गंदगी हटाने के लिए डिटॉक्सीफिकेशन जरूरी है। डिटॉक्सीफिकेशन से शरीर रिलेक्स होने से तनाव दूर होता है। इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। डाक्टर रितु भाटिया बताती हैं कि शरीर की गंदगी दूर होने से चेहरा ग्लो करता है और आपकी नींद भी बेहतर होती है। इसके लिए डाइट में इन चीजों को विशेष रूप से शामिल करना चाहिए। डिटॉक्सीफिकेशन से हमारा शरीर रिलेक्स होता है। इससे तनाव में भी कमी आती है।

हरा धनिया
हरे धनिए की खासियत है कि यह शरीर से भारी अपशिष्ट पदार्थों को भी दूर करने का काम करता है। इससे लिवर बाइल रिलीज करता है, जिससे पाचन ठीक प्रकार से होता है और शरीर से दूषित पदार्थ निकलते हैं। हरा धनिया एक गुणकारी औषधि है, जो लगभग हर किचन में आसानी से मिल जाती है। इसमें बहुत से एंटी सेप्टिक और एंटी फंगल गुण होते हैं, जो बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। यह लिवर को साफ करने में बड़ी भूमिका निभाता है।
ऐसे लें लाभ : इसे आप जूस के रूप में और कच्चा भी खा सकते हैं। इसके लिए धनिए की चटनी बनाकर रख लें और सुबह होने पर एक चम्मच पानी के साथ खाली पेट लें, शरीर से गंदगी दूर होगी। इसके अलावा सब्जी या दाल आदि में ऊपर से डालकर भी आप इसके गुणों का लाभ ले सकते हैं।


नीम के कोमल पत्ते
बॉडी से गंदगी को हटाने के लिए नीम को बहुपयोगी माना गया है। यह ब्लड को भी साफ करने का काम करता है। यह रक्त के माध्यम से बॉडी को जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन उपलब्ध कराता है, जिससे आपकी किडनी और लिवर सही तरह से काम कर पाते हैं। नेचुरल डिटॉक्सीफिकेशन के लिए किडनी और लिवर का सही तरह से काम करना जरूरी होता है।
ऐसे लें लाभ : सुबह के समय नीम के दो से तीन पत्ते चबाएं। ऐसा आप महीनेभर कर सकते हैं। इसके अलावा नीम की चाय भी पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक कप पानी में नीम के पांच से छह पत्तों को उबालें। दस मिनट तक उबालने के बाद छान लें और इसमें शहद मिलाकर पिएं। आपको काफी लाभ होगा।

 

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned