ये तेल बनाता है स्ट्रॉन्ग बॉडी, तनाव में करता है गजब का असर

ये तेल बनाता है स्ट्रॉन्ग बॉडी, तनाव में करता है गजब का असर
body strong banane wala tel

Lalit Kumar Kosta | Updated: 27 May 2019, 03:03:12 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

ये तेल बनाता है स्ट्रॉन्ग बॉडी, तनाव में करता है गजब का असर

 

जबलपुर। आज सबसे ज्यादा यदि कोई बीमारी फैल रही है तो वह है तनाव, जिसका असर पूरी बॉडी पर पड़ता है। ऐसे में लोग कई बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं। तनाव के चलते पूरी बॉडी बीमारियों का घर बन जाती है। यदि तनाव दूर हो जाए तो पूरा तन मन स्वस्थ हो जाता है। आइए ऐसा ही एक देसी शर्तिया उपाए बताते हैं जो तनाव दूर करने के साथ ही बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करेगा।

news facts- तनाव दूर कर बॉडी को स्ट्रॉन्ग बनाएगा पुदीने का तेल

मिनरल्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड वाला पुदीने का तेल बहुत ही गुणकारी और स्वास्थ्यवर्धक होता है। पुदीना के फायदे जानकर आप भी इसका उपयोग जरूर करेंगे।

सांस संबंधी रोगों में -
इसमें मेन्थॉल अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो सांस संबंधी परेशानियां दूर करता है। यह तेल साइनसाइटिस, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों में लाभदायक होता है। इसके अलावा कफ से राहत दिलाने में भी पुदीने का तेल महत्त्वपूर्ण होता है। इसी तरह सर्दी-जुकाम की परेशानी होती है और नाक बंद हो जाता है तो इस तेल को सीने पर मलें या पानी में डालकर इसकी भाप लें।

तनाव से मिलेगी राहत -
तनाव को दूर करने के लिए भी पुदीने के तेल का प्रयोग करना अच्छा माना जाता है। अरोमा थैरेपी में स्ट्रेस और डिप्रेशन दूर करने के लिए पुदीने का तेल बहुत अच्छा माना जाता है। यह एंटाइटी और डिप्रेशन को भी दूर करता है। इससे दिमागी क्रियाशीलता बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा इस तेल के उपयोग से एकाग्रता में भी सुधार देखा जा सकता है।

मजबूत दांतों के लिए -
इस तेल में एंटी सेप्टिक गुण होने के कारण दांतों की परेशानियां दूर की जा सकती हंै। यह मुंह की दुर्गंध को दूर करके दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ बनाता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और दर्द निवारक गुण भी होते हैं।

बढ़ेगी रोग-प्रतिरोधकता -
पुदीने का तेल हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे शरीर जल्दी-जल्दी बीमारियों की चपेट में नहीं आता है। इसमें एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व हमें ई-कोली जैसे बैक्टीरिया के संक्रमण से बचाने का काम करते हैं।

पेट के लिए है अच्छा -
पुदीने के तेल से अपच की समस्या को दूर किया जा सकता है। खाना खाने के बाद पुदीने के तेल की कुछ बूंदे एक गिलास गर्म पानी में डालकर पीने से आराम मिलेगा। इसके अलावा औषधीय गुणों से भरपूर पुदीने का तेल पेट में गैस संबंधी समस्या को भी ठीक करता है। इस तरह पुदीने का तेल कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देने में कारगर माना गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned