एंटी एयरक्राफ्ट बम फटा, ओएफके के कर्मचारी की दर्दनाक मौत

डेपुटेशन पर थे कर्मचारी

By: deepak deewan

Published: 16 May 2018, 09:13 AM IST

जबलपुर. पठानकोट के पास सेना के फील्ड एमुनेशन डिपो (एफएडी) में मंगलवार शाम एल-७० एंटी एयरक्राफ्ट गन में बम की गेजिंग के समय बैरल में विस्फोट से ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया (ओएफके) के कर्मचारी की मौके पर मौत हो गई। वहीं एक चार्जमैन और कुछ कर्मचारी भी घायल हो गए हैं। घटना के बाद फैक्ट्री प्रबंधन ने अधिकारी व कर्मचारियों के दल को रवाना किया है। ओएफके में एल-७० एंटी एयरक्राफ्ट बम का उत्पादन कर सेना को सप्लाई किया जाता है। करीब पांच दिन पहले पंजाब के पठानकोट के पास ऊंचीबसी एफएडी में चार्जमैन राकेश शर्मा के साथ अजय कुमार पांडे, दिलीप साहू, पुरुषोत्तम, के. राजेश कुमार और सुखलाल को बम की जांच के लिए डेपुटेशन पर भेजा था। बताया जाता है कि मंगलवार को चार्जमैन सहित कर्मचारी एल-७० गन में बमों के लॉट से पीस निकालकर उसकी गेजिंग कर रहे थे। फैक्ट्री के फिलिंग सेक्सन तीन में कार्यरत कर्मचारी अजय कुमार पांडेय ने जैसे ही बम को डाला, उसमें विस्फोट हो गया। विस्फोट में उनकी मौत हो गई।


पत्नी रवाना
इस घटना की जांच के लिए ओएफके प्रबंधन ने एक टीम गठित की है। इसमे संयुक्त महाप्रबंधक रामेश्वर राव, जूनियर वक्र्स मैनेजर अरुण कुमार सूद को भेजा है। उनके साथ मृतक कर्मचारी की पत्नी और पिता के अलावा कर्मचारी धनंजय भारद्वाज, सतीश कुमार, संजीव कुमार और मुकेश सिंह को भेजा गया है।


शहीद का मिले दर्जा
घटना को लेकर कर्मचारी संगठनों ने शोक व्यक्त किया। सुरक्षा कर्मचारी यूनियन के अरुण दुबे, केबीएस चौहान, अनूप सीरिया, अजय चौहान का कहना है कि फैक्ट्री या डिपो में जब इस तरह कर्मचारी की मृत्यु होती है तो उसे शहीद का दर्जा दिया जाना चाहिए। लेबर यूनियन के अर्नव दासगुप्ता, शरद अलवाल, धनजी ङ्क्षसह, अनिल अग्रवाल ने फैक्ट्री प्रबंधन से अविलंब आश्रित को अनुकम्पा नियुक्ति की मांग की है।

बीपी मिश्रा, अपर महाप्रबंधक ओएफके ने बताया कि एल-७० बम की गेजिंग के समय हुए हादसे में अजय कुमार पांडे की मृत्यु हो गई है। कुछ कर्मचारी घायल हुए हैं। घटना की जांच के लिए अधिकारियों की टीम को एफएडी पठानकोट भेजा गया है। मृतक के परिवार की हर संभव मदद एवं घायलों के समुचित इलाज की व्यवस्था की जा रही है।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned