scriptयहां अब भी है किताबों का क्रेज, पढऩे आते हैं शहर भर के युवा | books for youth | Patrika News

यहां अब भी है किताबों का क्रेज, पढऩे आते हैं शहर भर के युवा

locationजबलपुरPublished: Apr 24, 2018 01:49:52 pm

Submitted by:

amaresh singh

शहर की लाइब्रेरी में रोजाना करीब डेढ़ सौ से अधिक युवा लाइब्रेरी में पढऩे के लिए पहुंच रहे हैं

books for youth

books for youth

कटनी। इंटरनेट और मोबाइल के जमाने ने जहां लोगों की रीडिंग हैबिट खत्म कर दी है, वहीं बारडोली में एक और तस्वीर दिखाई देती है। युवा वर्ग मोबाइल और इंटरनेट फ्रेंडली होते हुए भी किताबों से दोस्ती बनाए हुए है। बेहतर कॅरियर के लिए युवा किताबों को वक्त दे रहे हैं। यह नजारा शहर की मुख्य लाइब्रेरी में देखने मिलता है। हर रोज किताबों के प्रेमियों का मजमा लगता है।
सुबह से शाम तक युवाआें की भीड़ रहती है।
बारडोली में एक सरकारी जहां सुबह से लेकर शाम तक युवाआें की भीड़ रहती है। सबसे ज्यादा संख्या कचहरी चौक समीप स्थित वेंकट लायब्रेरी में दिखाई देती है। इसके साथ ही कॉलेज कैम्पस, प्लेग्राउंड में भी यही माहौल रहता है। कॉम्पीटेटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे युवा यहां पहुंचते हैं और घंटों बैठकर पढ़ाई कर रहे हैं। लाइब्रेरी में मनचाही किताबें मिलने के साथ-साथ पढ़ाई करने का पॉजिटिव और शांत वातावरण होता है। यही वजह है कि शहर ज्यादातर लाइब्रेरी में किताबें पढऩे के प्रति गजब का उत्साह देखा जा रहा है। यहां खासतौर पर पीएससी, एसएससटी, बैंक, रेलवे, पुलिस की तैयारी कर रहे युवा पढ़ाई के लिए आ रहे हैं और अध्ययन कर रहे हैं।

रोजाना डेढ़ सौ युवा पहुंचते हैं
शहर की लाइब्रेरी में रोजाना तकरीबन डेढ़ सौ से अधिक युवा लाइब्रेरी में पढऩे के लिए पहुंच रहे हैं। सबसे ज्यादा कॉम्पीटेटिव एग्जाम देने वाले स्टूडेंट की होती है। लायब्रेरी में पुस्तक प्रेमियों के बैठने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। लाइब्रेरी में किताबों की संख्या तकरीबन 5 हजार है। इन पुस्तकों में छिपे अनूठे रहस्य और इतिहास की जानकारी विद्यार्थी प्राप्त कर रहे हैं।

किताबें पढ़कर मिलती है संतुष्टि
शिक्षाविद् डॉ. अरुण प्रताप सिंह का कहना है कि भले ही मोबाइल और इंटरनेट के दौर में ऑनलाइन किताबें अवेलेबल हैं, लेकिन आज भी ऑनलाइन किताबें पढऩें में वो संतुष्टि नहीं मिलती है। किताबें पढऩा आसान और सहज है, जबकि मोबाइल, लैपटॉप पर लगातार पढऩे से आंखों पर भी प्रभाव पड़ता है। यही वजह है कि व्यक्ति लगातार केवल किताबों में पढ़ पाता है। कीताब की बातें दीमाग में भी सही ढंग से फीड होती हैं, जो लंबे समय तक याद
रहती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो