scriptबड़ी खबर : अब मैगी के बाद आलू के चिप्स में मिले कैंसर पैदा करने वाले तत्व | breaking news Potato Chips and maggie Contain Cancer Causing Chemicals | Patrika News

बड़ी खबर : अब मैगी के बाद आलू के चिप्स में मिले कैंसर पैदा करने वाले तत्व

locationजबलपुरPublished: Nov 18, 2017 12:06:36 pm

Submitted by:

Lalit kostha

फास्ट फूड बन रहा है स्वास्थ्य के लिए घातक, चिप्स से लेकर ब्राउन ब्रेड में एक्रेलामाइड, कैंसर का खतरा!

breaking news Potato Chips and maggie Contain Cancer Causing Chemicals

breaking news Potato Chips and maggie Contain Cancer Causing Chemicals

मयंक साहू@ जबलपुर. अभी मैगी नूडल्स में हानिकारक तत्वों के पाए जाने का मामला पूरी तरह शांत भी नहीं हुआ था कि अब आलू चिप्स में कैंसर जैसे घायत व हानिकारक तत्वों के मिलने की पुष्टि हो गई है। जबलपुर रानी दुर्गावती यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च में यह तत्थ सामने आए हैं। बच्चों और युवाओं के बीच लोकप्रिय फास्ट फूड स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकता है। यह कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी जन्म दे सकता है। आलू चिप्स, कुरकुरे से लेकर फ्रेंच फ्राई, सेंडविच जैसे आइटम में पाया जाने वाला रसायन ‘एक्रेलामाइड’ मानव शरीर के लिए नुकसानदायक है। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में चल रहे अनुसंधान के दौरान यह बात सामने आई है। वहीं अनुसंधान में इस घातक तत्व को कम करने में भी सफलता मिली है।

यह है एक्रेलामाइड
एके्रलामाइड एक रसायनिक यौगिक है। जिसका रासायनिक सूत्र ‘सी थ्री एन फाइव एनओÓ है। इसका आईयूपेएसी नाम प्रोप-२ एेनामाइड है। यह गंधहीन क्रिस्टलीय पदार्थ होता है जो पानी, एथेनाल, ईथर और क्लोरोफार्म में घुलनशील है।
बॉयोलाजी डिपार्टमेंट में रिसर्च कर रहीं शुभी मिश्रा ने इस ‘एक्रेलामाइडÓ को कम करने के लिए एक एसपरजिनेस एन्जाइम की खोज की। इसके लिए मिट्टी से १४८ बैक्टीरिया ढूंढे गए, जिसमें से एक बहुपयोगी बैक्टीरिया एसपरजिनेस मिला। जिसका विभिन्न मीडिया के माध्यम से आईसोलेशन, प्यूरिफिकेशन, आईडेंटी फिकेशन, स्क्रीनिंग जैसे सैकड़ों टेस्ट किए गए। इस टेस्ट में यह एन्जाइम प्यूरीफाई निकला जो ‘एक्रेलामाइडÓ को ९४ फीसदी तक रोकने में सफल साबित हुआ।


आज फास्टफूड का तेजी से चलन बढ़ा है। इसको तैयार करने में घातक एक्रेलामाइड रसायन भी सक्रिय हो जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
डॉ. अंजना शर्मा, एचओडी, बॉयोलॉजी विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो