scriptयहां लगातार बढ़ रही कैंसर के मरीजों की संख्या, मुख, सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर के सबसे ज्यादा मामले | breast, mouth, Cervical cancer patients huge numbers in madhya pradesh | Patrika News
जबलपुर

यहां लगातार बढ़ रही कैंसर के मरीजों की संख्या, मुख, सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर के सबसे ज्यादा मामले

पुरुषों में मुख, महिलाओं में सर्वाइकल व ब्रेस्ट कैंसर ज्यादा, हर दिन सामने आ रहे 7 तक नए मरीज

जबलपुरFeb 29, 2020 / 10:32 am

Lalit kostha

cancer

cancer

जबलपुर। जबलपुर से जुड़े अंचल में पुरुषों में मुख (ओरल) और महिलाओं में गर्भाशय (सर्वाइकल) और स्तन (ब्रेस्ट) कैंसर तेजी से बढ़ रहा है। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कैंसर के 10-15 नए मरीज प्रतिदिन सामने आ रहे हैं। इसमें करीब आधे मरीज तीन प्रकार के कैंसर (मुख, गर्भाशय व स्तन) से पीडि़त मिल रहे हैं। मुख के कैंसर पीडि़त पुरुष ज्यादा है। वहीं, महिलाओं में गर्भाशय और स्तन कैंसर ज्यादा मिल रहा है। जानकारों का मानना है कि कैंसर की बड़ी वजह तम्बाकू, एल्कोहल और पान मसाला है। प्रतिदिन जांच में मिल रहे मुख और गर्भाशय कैंसर से पीडि़त 6-7 मरीजों में 70-80 प्रतिशत तंबाकू और एल्कोहल के कारण होने की बात जांच में सामने आई है।

 

Cancer
IMAGE CREDIT: net

ग्रामीण क्षेत्र में गर्भाशय, शहरी में स्तन कैंसर ज्यादा
मेडिकल कॉलेज के कैंसर अस्पताल में प्रतिदिन औसतन डेढ़ सौ मरीज जांच के लिए पहुंच रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार मुख के कैंसर से पीडि़त पुरुष निम्न और उच्च, दोनों वर्गों में मिल रहे हैं। निचले तबके में ज्यादातर पीडि़त कम उम्र से सुपारी और तम्बाकू की लत से ग्रसित मिले हैं। वहीं, उच्च वर्ग में ज्यादातर पीडि़त पुरुष शराब के सेवन के आदि मिलने की बात कही जा रही है। डॉक्टरों के ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं में गर्भाशय कैंसर और शहरी क्षेत्र की महिलाओं में स्तन कैंसर के केस ज्यादा हैं।

 

cancer

पुरुषों में मुख कैंसर व महिलाओं में स्तन और गर्भाशय कैंसर के केस ज्यादा हैं। अस्पताल में आने वाले मरीजों में करीब आधे मरीज इन प्रकार के कैंसर से पीडि़त हैं। बीमारी और लक्षण को लेकर जागरुकता जरूरी है। शरीर में कोई भी गांठ हो या मुख में ज्यादा समय तक छाले तों, इसकी जांच करानी चाहिए। पहली और दूसरी स्टेज में कैंसर का पता चलने पर इसे नियंत्रित करने की संभावना होती है।
– डॉ. श्यामजी रावत, कैंसर सर्जन, मेडिकल कॉलेज

Home / Jabalpur / यहां लगातार बढ़ रही कैंसर के मरीजों की संख्या, मुख, सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर के सबसे ज्यादा मामले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो