scriptकॉलेजों में लौटी रौनक, छात्रों के लिए खुले बंद दरवाजे | Brightness returned in colleges, closed doors open for students | Patrika News
जबलपुर

कॉलेजों में लौटी रौनक, छात्रों के लिए खुले बंद दरवाजे

हालांकि उपस्थिति रही बेहद कम, पहले दिन जानकारी लेते रहे छात्र, प्रवेश प्रक्रिया जारी रहना भी वजह

जबलपुरSep 15, 2021 / 10:42 pm

Mayank Kumar Sahu

1514.jpg

जबलपुर।
उच्च शिक्षा विभाग एवं मध्य प्रदेश शासन के निर्णय के बाद बुधवार से कॉलेजों के बंद दरवाजे छात्रों के लिए खोल दिए गए। कोरोना संक्रमण को देखते हुए छात्रों से अभिभावकों का सहमति पत्र और वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट लेकर आना अनिवार्य किया गया था। सहमति के बाद ही छात्रों को कक्षाओं में बैठने की अनुमति प्रदान की गई। हालांकि पहला दिन होने के कारण छात्रों को भी कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि उन्हें कौन कौन से दस्तावेज जमा करने होंगे, किस तरह से कक्षाएं संचालित होगी। छात्र जानकारी लेते रहे। हालांकि कॉलेजों में छात्रों को गाइड करने के लिए प्राध्यापकों को भी जवाबदारी दी गई थी जो छात्रों को जानकारी देते रहे।
10 फीसदी भी नहीं आए छात्र
कॉलेजों को 50 फीसदी उपस्थिति के साथ ही खोला जा रहा है। पहले दिन कॉलेजों में 10 फीसदी छा भी नहीं पहुंचे। हर संकाय में 40 से 50 छात्र ही उपस्थित रहे। महाकोशल कॉलेज, मानकुंवर बाई कॉलेज, साइंस कॉलेज सहित कई प्राइवेट कॉलेजों में भी ऐसी ही स्थिति रही। रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में भी छात्रों की उपस्थिति कम रही। कई संकायों में 4 से 5 छात्र ही पहुंचे। अभी प्रवेश प्रक्रिया जारी रहने तो वहीं बारिश के कारण भी छात्रों की उपस्थिति कम रही है।
एजुकेशन पॉलिसी से कराया अवगत
कॉलेजों में पहुंचे विद्यार्थियों को उनकी संकाओं, समस्याओ, कोर्स चयन आदि को लेकर कॉलेजों में एजुकेशन पॉलिसी से अवगत कराया गया। यह क्रम 25 सितंबर तक नियमित रूप से चलेगा। मानकुंवर बाई कॉलेज में एक्सपर्ट डॉ.दीपक श्रीवास्तव, प्राचार्य डॉ.लीला भलावी, डॉ.बीएन त्रिपाठी द्वारा नव प्रवेशित छात्राओ को एजुकेशन पॉलिसी से अवगत कराया बताया गया। इस दौरान डॉ.रश्मि चौबे, डॉ.जेके गुजराल, डॉ.आरएन श्रीवास्तव, डॉ.अर्चना सिंह डॉ. सुधा मेहता भी उपस्थित रहीं। इसी तरह महाकोशल कॉलेज में प्राचार्य डॉ.आभा पांडे की उपस्थिति में छात्रों का ओरिएंटेशन किया गया। डॉ. अरुण शुक्ल, डॉ.राजेश सोमकुंवर, डॉ.समता नायडू आदि ने छात्रों की समस्याओं का समाधान किया।
पहला दिन समझने में लगा
महाकोशल कॉलेज पढ़ाई के लिए पहुंची शिल्पा अग्रवाल, साक्षाी कुमारी ने कहा कि लंबे समय बाद कॉलेज खुलने पर अच्छा लगा है। पहला दिन होने के कारण अभी समझने में कुछ समय लगेगा। नव प्रवेशित छात्रों के लिए ओरिएंटेशन क्लास की जानकारी दी। छात्र विशाल गोस्वामी, ईशा कोरी, एवं राहित भी कॉलेज आए थे। उन्होनें कहा कि सुरक्षा के साथ कॉलेज खोलने का निर्णय अच्छा है। ऑनलाइन पढ़ाई में नेटवर्क, डेटा सहित कई परेशानियां हैं। उन्होंने दस्तावेजों की जानकारी ली।

Home / Jabalpur / कॉलेजों में लौटी रौनक, छात्रों के लिए खुले बंद दरवाजे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो