script

यहां आवेदक की जगह दलाल देते हैं लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा!

locationजबलपुरPublished: Aug 05, 2021 09:31:40 am

Submitted by:

Lalit kostha

यहां आवेदक की जगह दलाल देते हैं लर्निंग लाइसेंस की परीक्षा!

 Driving license

अच्छी खबर: अब राजस्थान में ट्रैफिक पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, बस, आपको करना होगा ये काम,अच्छी खबर: अब राजस्थान में ट्रैफिक पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, बस, आपको करना होगा ये काम,अच्छी खबर: अब राजस्थान में ट्रैफिक पुलिस नहीं काट पाएगी चालान, बस, आपको करना होगा ये काम

जबलपुर। परिवहन विभाग ने लर्निंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है, लेकिन दलालों ने इसमें भी अपने फायदा तलाश लिया है। दलाल अब आवेदक का फार्म भरने के बाद उससे ओटीपी ले रहे हैं और आवेदक के स्थान पर स्वयं परीक्षा देकर उसे पास कराने के साथ ही लर्निंग लाइसेंस दे रहे हैं। इसके एवज में दलाल आवेदक से 150 से 200 रुपए तक अधिक ले रहे हैं। जिससे आवेदकों को भी आर्थिक नुकसान हो रहा है। जानकारों की मानें तो सामान्य दिनों में प्रतिदिन 100 से 120 लर्निंग लाइसेंस बनाए जाते थे, लेकिन प्रक्रिया के ऑनलाइन होने के बाद यह आंकड़ा तीन दिन में महज 59 तक ही पहुंच सका है।

प्रक्रिया के ऑनलाइन होने के कारण गफलत

जानकारी न होने का उठा रहे फायदा
लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाली वेबसाइट और एप्लीकेशन के बारे में अधिकांश आम लोगों को जानकारी नहीं है। इस बात का फायदा कियोस्क सेंटर संचालक और दलाल उठा रहे हैं। जानकारी के अनुसार पहले लर्निंग लाइसेंस के लिए दस प्रश्न पूछे जाते थे। कभी-कभार अधिकारी या कर्मचारी वाहन चालक से वाहन चलवाकर देख लेते थे। वाहन चलवाकर देखने की प्रक्रिया खत्म हो गई है। आवेदक को 20 में से 12 सवालों के जवाब देने के साथ लर्निंग लाइसेंस मिल रहा है।

केस: 01
मामला: आरटीओ का काम कर रहा एक दलाल कियोस्क सेंटर भी संचालित कर रहा है। वह अपने यहां आने वाले लर्निंग लाइसेंस के आवेदकों को तत्काल फार्म भर रहा है और उनकी परीक्षा भी स्वयं ही दे रहा है।

केस: 02
मामला: एक दलाल ने मोबाइल पर एप्लीकेशन डाउनलोड कर लिया। जिसके बाद वह मोबाइल के माध्यम से आवेदकों के फार्म भरने से लेकर उन्हें परीक्षा में पास कराने तक का काम कर रहा है।

लर्निंग लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। आवेदक कहीं से भी ऑनलाइन परीक्षा दे सकता है। दलाल या अन्य कोई आवेदक के स्थान पर यह परीक्षा दे रहा है, तो इसे क्रॉस चैक किया जाएगा। यदि कहीं गड़बड़ी मिलती है, तो कार्रवाई की जाएगी।
– संतोष पॉल, आरटीओ

ट्रेंडिंग वीडियो