scriptसीमेंट-सरिया की बढ़ते दामों से भवन निर्माण महंगा | Building Material Price | Patrika News

सीमेंट-सरिया की बढ़ते दामों से भवन निर्माण महंगा

locationजबलपुरPublished: May 13, 2019 01:24:44 am

Submitted by:

Sanjay Umrey

कई लोगों ने टाल दिए निर्माण कार्य, रेत-गिट्टी के भाव पहले जैसे

loha news

loha news

जबलपुर। पेट्रोल-डीजल और अनाज की तरह भवन निर्माण सामग्री भी महंगी हो गई है। खासतौर पर सीमेंट। इसका दाम प्रतिबोरी 30 से 40 रुपए बढ़ गया है। अब यह 260 से बढकऱ 290 और 300 रुपए में मिल रही है। सरिया में भी लम्बे समय बाद डेढ़ रुपए का इजाफा हो गया है। इनसे निर्माण लागत करीब 10 फीसदी बढ़ गई है। अमूमन सभी कम्पनियों ने 50 किलो की बोरी के दामों को बढ़ाया है। इसका कारण उत्पादन कम और माल की कमी बताई जा रही है। लागत का सीधा असर जिले में चल रहे 100 से ज्यादा हाउसिंग प्रोजेक्ट पर हुआ है।
सीमेंट महंगा होना रियल इस्टेट कारोबार के साथ आम आदमी के लिए मुसीबत बन गया है। वर्तमान में शहर में कई बिल्डरर्स के प्रोजेक्ट चल रहे हैं। इसमें स्वतंत्र मकान से लेकर अपार्टमेंट भी शामिल हैं। इसी तरह व्यक्तिगत मकानों की संख्या लाखों में हैं। कई लोगों ने निर्माण कार्य को कुछ समय के लिए टाल दिया है।
ऐसे समझेंं लागत
एक हजार वर्गफीट भूमि पर भवन निर्माण में करीब 4 हाइवा रेत, 400 से 450 बोरी सीमेंट, 2 हाइवा गिट्टी और करीब तीन टन लोहा लगता है। वर्तमान दरों को देखते हुए इसमें लगभग दस लाख रुपए की लागत आती है। अब 300 रुपए सीमेंट की बोरी के हिसाब से करीब 18 हजार रुपए ज्यादा देने पडेंग़े। वहीं लोहा में करीब 45 सौ रुपए अधिक चुकाने पड़ेंगे।
रेत और गिट्टी के दाम स्थिर
रेत और गिट्टी के दामों नहीं बढ़े हैं। बताया जाता है कि अभी एक हाइवा रेत की कीमत 17 से 18 हजार रुपए के बीच है। वहीं गिट्टी की कीमत 12 हजार रुपए डम्पर है।
कम्पनियों ने पैदा की कमी
बताया जाता है कि कुछ सीमेंट कम्पनियों ने जानबूझकर सीमेंट की कमी बाजार में पैदा कर दी है। मौजूदा समय में जबलपुर क्षेत्र में 12 से 15 कम्पनियों की सीमेंट आ रही है। माल नहीं मिलने से लोगों को महंगी सीमेंट खरीदनी पड़ रही है।
………..
यह है स्थिति
– जिले में 110 से ज्यादा हाउसिंग प्रोजेक्ट।

– 10 हजार से ज्यादा इकाइयों का निर्माण।
– 15 से 20 मेगा प्रोजेक्ट, करोड़ों का निवेश।

– 40 से 50 रुपए बढ़ी सीमेंट की कीमत।
– 02 रुपए किलो का इजाफा सरिया की कीमत में।
– 40 से 50 फीसदी प्रोजेक्ट पर असर।
……………….
जब से सीमेंट के दाम बढ़े हैं, व्यापार कम हुआ है। ग्राहकों ने अभी माल मंगाना कम कर दिया है। कुछ बिल्डरों ने अपनी योजनाओं को भी टाल दिया है।
अंकुर गुप्ता, सीमेंट डीलर

गिट्टी सरिया के दाम दो सालों से स्थिर बने हैं। जबकि सीमेंट में 35 रुपए प्रति बोरी तक बढ़ोत्तरी हो गई है। सरकार को चाहिए कि इस पर नियंत्रण करे।

साजिद अंसारी, रेत व्यवसाई

सीमेंट के दाम से निर्माण की लागत बढ़ी है। सीमेंट के दाम बढऩे का कारण समझ नहीं आया। जल्द ही बिल्डर इस सम्बंध में एक बैठक कर योजनाओं की समीक्षा करेंगे। साथ ही सीमेंट निर्माता कम्पनियों को भी पत्र लिखेंगे।
धीरेश खरे, अध्यक्ष जबलपुर क्रेडाइ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो