scriptindian railway: अब हवा से बातें करेंगी ये ट्रेनें | bulet train speed in india | Patrika News

indian railway: अब हवा से बातें करेंगी ये ट्रेनें

locationजबलपुरPublished: Apr 12, 2018 08:04:04 am

Submitted by:

deepak deewan

– तीन जोड़ा टे्रनों की बढ़ेगी रफ्तार, तेजी से दौड़ेंगी

bulet train speed in india

bulet train speed in india

जबलपुर. जबलपुर-इटारसी ट्रेक पर कुछ ट्रेनें अब मानो हवा से बातें कर रहीं हैं। इन ट्रेनों की रफ्तार बढ़ गई है। ऐसा ट्रेनों के पुराने डीजल इंजन हटाकर नए इलेक्ट्रिक इंजन लगा देने के कारण हुआ है। अभी तक जबलपुर-इटारसी ट्रेक पर तीन जोड़ा ट्रेनों में ही इलेक्ट्रिक इंजन लगाए गए थे। अब इन इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। कुछ नई ट्रेनों में इलेक्ट्रिक इंजन लगाए जाने का काम शुक्रवार से ही शुरु हो जाएगा। जाहिर है इससे न केवल रेलवे का डीजल पर होनेवाला खर्च बचेगा बल्कि ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ेगी जिससे यात्रियों के समय में भी बचत होगी।

जबलपुर-सोमनाथ-जबलपुर ट्रेन में भी इलेक्ट्रिक इंजन
जबलपुर से इटारसी की ओर इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली तीन जोड़ा टे्रनों की संख्या दोगुनी हो रही है। अब इलेक्ट्रिक इंजन से दौडऩेवाली ट्रेनों की संख्या तीन जोड़ा से बढ़कर छह जोड़ा होने जा रही है। अच्छी बात यह है कि इलेक्ट्रिक इंजन के ट्रेनों की यह वृद्धि शुक्रवार से ही हो रही है। पश्चिम मध्य रेल प्रशासन ने इस दिन से तीन अन्य टे्रनों को इलेक्ट्रिक इंजन से चलाने का निर्णय लिया है। सीपीआरओ गुंजन गुप्ता ने बताया कि इस दिन से जबलपुर-सोमनाथ-जबलपुर ट्रेन में भी इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जाने लेगा। इसके साथ ही दो अन्य ट्रेनों में भी इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जाएगा हालांकि ये दोनों ट्रेनें साप्ताहिक ट्रेनें हैं। खास बात यह है कि ये तीनों ही ट्रेनें जबलपुर से ही चलती हैं।

टे्रनों की संख्या और बढ़ाई जाएगी
गाड़ी संख्या 11463/11464 जबलपुर-सोमनाथ-जबलपुर एक्सप्रेस (सप्ताह में पांच दिन), गाड़ी संख्या 12193/12194 जबलपुर-यशवंतपुर-जबलपुर एक्सप्रेस (साप्ताहिक) एवं गाड़ी संख्या 01705/01706 जबलपुर-बांद्रा टर्मिनस-जबलपुर स्पेशल एक्सप्रेस (साप्ताहिक) ट्रेनों को भी इलेक्ट्रिक इंजनों से चलाया जाएगा। इससे पहले जबलपुर-इंदौर ओवरनाइट एक्सप्रेस, जबलपुर-अमरावती सुपरफास्ट तथा जबलपुर-हबीबगंज इंटरसिटी को इलेक्ट्रिक इंजन से चलाना शुरू किया जा चुका है। जल्द ही इलेक्ट्रिक इंजनों से चलने वाली टे्रनों की संख्या और बढ़ाई जाएगी। जबलपुर-कटनी के बीच विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद अधिकतर टे्रनें बिजली के इंजन से चलने लगेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो