scriptबसों के महाराष्ट्र जाने पर रोक बढ़ी, रेलवे करेगा ट्रेनें शुरू | buses Ban increased for Maharashtra, Railway will start trains | Patrika News

बसों के महाराष्ट्र जाने पर रोक बढ़ी, रेलवे करेगा ट्रेनें शुरू

locationजबलपुरPublished: Jun 17, 2021 12:40:16 pm

Submitted by:

Lalit kostha

22 जून तक नागपुर के लिए नहीं जाएंगी बसें
 

buses Ban increased for Maharashtra, Railway will start trains

buses Ban increased for Maharashtra, Railway will start trains

जबलपुर। अनलॉक के बाद शहर से लंबी दूरी के मार्गों पर बसों की आवाजाही फिर प्रारंभ हो गई है। बुधवार से छत्तीसगढ़ के लिए बसों का संचालन शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश जाने वाली बसें भी अपने रूट पर लौटने की तैयारी में हैं। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते महाराष्ट्र तक बसों की आवाजाही पर लगाई गई रोक को आगे बढ़ा दिया गया है। मध्यप्रदेश परिवहन विभाग ने महाराष्ट्र सीमा में बसों के प्रवेश और वहां से मप्र की सीमा में प्रवेश पर प्रतिबंध की अवधी 22 जून कर दी है। इधर, रेलवे बंद पड़ी जबलपुर-अमरावती एक्सप्रेस को फिर से दौड़ाने की तैयारी में है। रीवा-इतवारी एक्सप्रेस का संचालन जारी है। अमरावती एक्सप्रेस के प्रारंभ होने से नागपुर की यात्रा और आसान हो जाएगी।

दो महीने बाद रायपुर गई बसें
परिवहन विभाग के महाराष्ट्र के अलावा बाकी राज्यों के लिए बसों की आवाजाही को हरी झंडी देते ही शहर से रायपुर के बीच यात्री बस सेवा प्रारंभ हो गई है। बुधवार को दो निजी ऑपरेटर की बसें शहर से रायपुर के लिए अपने समय पर रवाना हुई। इस रूट पर करीब आठ बसें संचालित होती थी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों तक चलने वाली बसों को भी फिर से चलाने की कवायद तेज हो गई है। हैदराबाद और पुणे की कनेक्ंिटग बस के शुरू होने की भी अब यात्री प्रतीक्षा कर रहे हैं।

 

bus service,buses Ban increased,buses Ban
IMAGE CREDIT: patrika

आधी से कम बसें, वे भी खाली
बस ऑपरेटर एसोसिएशन के नसीम बेग के अनुसार अनलॉक के बाद आइएसबीटी में कुछ यात्री आने लगे हैं। मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, कटनी, अमरकंटक, दमोह, सागर, तेंदूखेड़ा, नरसिंहपुर मार्ग पर कुछ बसें शुरू की गई हैं। लेकिन अभी शहर से चलने वाली यात्रियों बस सेवा में औसतन 30 प्रतिशत ही बहाल हुई हैं। इन बसों को भी पर्याप्त यात्री नहीं मिल रहे हैं। ज्यादातर बसें खाली चलने के कारण ऑपरेटरों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। यात्रियों की कम संख्या के कारण प्रत्येक मार्ग पर निर्धारित संख्या में अभी बसें संचालित नहीं हो रही है।


लंबी दूरी की बंद बसें
स्थान : यात्री बस की संख्या

प्रयागराज : 2
हनुमना : 2
दिल्ली : 1
झांसी : 1
ग्वालियर : 1
रायपुर : 4
दुर्ग : 1
बिलासपुर : 1
नागपुर : 40
गोंदिया : 1
इंदौर : 2
उज्जैन : 1

 

ये टे्रनें भी बंद
– जबलपुर-चांदाफोर्ट सुपरफास्ट
– जबलपुर-सातरागाछी हमसफर
– जबलपुर-पुणे स्पेशल
– जबलपुर-यशवंतपुर स्पेशल
– जबलपुर-हरिद्वार स्पेशल

इन इंटरसिटी को शुरू करने का प्रस्ताव
– जबलपुर-अंबिकापुर एक्सप्रेस
– रीवा-जबलपुर एक्सप्रेस
– जबलपुर-सिंगरौली एक्सप्रेस
– हबीबगंज-जबलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस

ट्रेंडिंग वीडियो