पहले दूर से ही देखकर आह भरते थे, अब सोने-चांदी पर फिर आ रहा दिल

जबलपुर में भी रेट में नरमी आई तो बदला माहौल, त्योहारों पर कारोबारी भी दे रहे ऑफर, शादियों के लिए अभी से बुकिंग

 

By: shyam bihari

Published: 22 Oct 2020, 08:37 PM IST

 

जबलपुर। त्योहारी सीजन और कीमत में नरमी का असर जबलपुर के ज्वेलरी कारोबार पर भी दिखाई देने लगा है। नवरात्र के पहले दिन से सराफा बाजार में चमक शुरू हो गई है। सोना और चांदी के गहनों की खरीददारी बढ़ गई है। बड़ी संख्या में ग्राहक सराफा बाजार के अलावा शहर में अलग-अलग स्थानों पर चल रही ज्वेलरी की दुकानों में पहुंच रहे हैं। इस बीच सराफा कारोबारियों ने भी ग्राहकों अलग-अलग प्रकार की स्कीम देना प्रारंभ कर दिया है। यह प्री बुकिंग से लेकर तत्काल डिलेवरी पर दी जा रही हैं। लॉकडाउन के समय से अब तक सोना और चांदी की कीमतों में काफी कमी आई है। सोमवार को स्टेंडर्ड सोना 51 हजार 100 रुपए और जेवर 50 हजार 200 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बिका। चांदी की बात करें तो स्टेंडर्ड की कीमत 62 हजार 500 तथा जेवर की कीमत 61 हजार रुपए किलो पर रही। लॉकडाउन से अब तक इसमें भारी कमी आई है। उस समय सोना के दाम 56 से 58 हजार रुपए प्रति दस ग्राम और चांदी 65 से 68 हजार रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई थी।
ग्राहकों को फायदा
सोना और चांदी के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है। सोना प्रति 10 ग्राम 50 से 51 हजार और चांदी प्रति किलो 61 से 62 हजार के आसपास बनी हुई है। बीते शनिवार को 22 कैरेट सोना 50 हजार 100 और स्टैंडर्ड सोना 50 हजार 800 के साथ सबसे निचले स्तर पर था। सोमवार को उसमें थोड़ी तेजी आई। जानकारों का कहना है कि अभी बहुत अधिक फर्क नहीं आएगा। लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार के अनुसार दीपावली तक इसमें थोड़ा उठाव आ सकता है।

ग्राहकों में खरीदी को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। अभी हमारी तरफ से भी उन्हें सहूलियत दी जा रही हैं। हॉलमार्क ज्वेलरी पर कम से कम मेकिंग चार्ज लिया जा रहा है ताकि व्यापार ठीक होने साथ-साथ ग्राहकों को फायदा मिले।
मुकेश अग्रवाल, सुहागन आभूषण एम्पोरियम
शोरूम में वैवाहिक खरीदी तेज हो गई है। तनिष्क में गोल्ड ज्वेलरी पर मेकिंग और डायमंड ज्वेलरी की वेल्यू पर 25 फीसदी की छूट दे रहे हैं। पूरी कीमत पर 20 फीसदी और वेडिंग की खरीदी पर अतिरिक्त छूट ग्राहकों को दे रहे हैं।
रोहित खटवानी, तनिष्क शोरूम
दामों का असर ग्राहक पर हुआ है। त्यौहार पर कारोबार में इजाफा हुआ है। शोरूम में उनकी मनपसंद ज्वेलरी भी उपलब्ध कराई गई है। प्री-बुकिंग ऑफर सभी ग्राहकों को दे रहे हैं। इसका लाभ भी उनके द्वारा उठाया जा रहा है।
आशीष कोठारी, कोठारी ज्वेलर्स
ग्राहकी में उठाव आ रहा है। त्यौहार का सीजन है। आने वाले समय में शादियां भी होनी है। इसलिए खरीदी बढ़ रही है। हम ग्राहकों को जितने ग्राम सोने की ज्वेलरी खरीद रहे हैं, उतने वजन की चांदी के जेवर मुफ्त दे रहे हैं।
आशीष बोथरा, अरिहंत ज्वेलर्स

Show More
shyam bihari Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned