नर्मदा पर यमुना नदी पर बने ब्रिज की तर्ज पर बनेगा केबल स्टे ब्रिज, 89 करोड़ की लागत

नर्मदा पर यमुना नदी पर बने ब्रिज की तर्ज पर बनेगा केबल स्टे ब्रिज, 89 करोड़ की लागत

By: Lalit kostha

Published: 06 Oct 2021, 11:21 AM IST

जबलपुर। नर्मदा नदी पर लम्हेटाघाट में केबल स्टे ब्रिज का निर्माण इसी पखवाड़े में शुरू होगा। अत्याधुनिक तकनीक से लैस इस ब्रिज का निर्माण नैनी इलाहाबाद में यमुना नदी पर बने केबल स्टे ब्रिज की तर्ज पर किया जाएगा। केबल स्टे ब्रिज के बन जाने पर लम्हेटी छोर के न्यू भेड़ाघाट, त्रिशूलभेद जैसे रमणीय स्थल पर्यटन परिपथ से जुड़ जाएंगे। इस ब्रिज के निर्माण से पर्यटकों के लिए 20 किलोमीटर का फे रा कम हो जाएगा। अभी तक न्यू भेड़ाघाट पहुंचने के लिए तिलवाराघाट पार करके डगडगा हिनौता होते हुए जाना पड़ता था। ब्रिज का निर्माण कार्य पूरा होने में ढाई साल के लगभग का समय लगेगा।

इसी पखवाड़े शुरू होगा लम्हेटाघाट में केबल स्टे ब्रिज निर्माण

प्रवाह क्षेत्र में नहीं होगी कोई छेड़छाड़
तकनीकी जानकारों ने बताया की अत्याधुनिक तकनीक से बनने वाले केबल स्टे ब्रिज के निर्माण में नर्मदा नदी के प्रवाह क्षेत्र में कोई भी छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। एक पियर जबलपुर छोर पर बनेगा और दूसरे पियर का निर्माण लम्हेटी छोर पर किया जाएगा। नदी के ऊ पर से होकर केबल के सहारे लंबे स्पॉन का निर्माण किया जाएगा। कॉन्क्रीटेड स्लैब नदी के दोनों ओर बनेंगे।

70 टन भार क्षमता
केबल स्टे ब्रिज की भार क्षमता 70 टन होगी। तकनीकी विशेषज्ञों के अनुसार इस भार क्षमता के कारण ब्रिज पर से होकर भारी-भरकम वाहन भी गुजर सकें गे। आरसीसी ब्रिज का निर्माण होने पर हाई डेंस्टी ड्रिलर जैसी मशीनों का उपयोग किया जाता है। इसके कारण पर्यावरण को ज्यादा नुकसान पहुंचता है। हरे-भरे लम्हेटा-लम्हेटी छोर में हरित क्षेत्र को ज्यादा नुकसान न पहुंचे इसे ध्यान में रखते हुए केबल स्टे ब्रिज के निर्माण का निर्णय लिया गया था।

नर्मदा नदी पर लम्हेटाघाट में अत्याधुनिक तकनीक से इलाहाबाद नैनी में यमुना नदी पर ब्रिज की तर्ज पर केबल स्टे ब्रिज का निर्माण कार्य जल्दी ही शुरू हो जाएगा। ब्रिज में नदी के दोनों ओर पियर का निर्माण किया जाएगा। उन पर लंबे स्पॉन ड्डके सहारे केबल स्टे करेगा।
- नरेंद्र शर्मा, कार्यपालन यंत्री, ब्रिज डिवीजन, पीडब्लूडी

Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned