यहां दिन में बरसती है आग, फिर भी जिम्मेदार कहते हैं दुकान लगाओ

यहां दिन में बरसती है आग, फिर भी जिम्मेदार कहते हैं दुकान लगाओ
shop

Shyam Bihari Singh | Publish: May, 21 2019 08:00:00 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

पथ विक्रे ताओं के लिए आज तक व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं कर सका नगर निगम

जबलपुर। शहर की सड़कों और फु टपाथ पर से सब्जी, फल व चाट-खोमचा का ठेला लगाने वालों क ो हटाने की हर सप्ताह हो रही कार्रवाई बेअसर साबित हो रही है। कार्रवाई के बाद दूसरे ही दिन मौके पर फिर पथ विक्रे ताओं की दुकान लग जा रही हैं। दरअसल नगर निगम प्रशासन ने पिछले 6 साल में शहरभर के कई इलाकों में हॉकर जोन तो बनाए, लेकिन उनमें हॉकरों के लिए पानी, छांव, बिजली के आवश्यक इंतजाम नहीं किए। ऐसे में बार-बार शिफ्टिंग के बाजवूद हॉकर सड़क व फु टपाथ में वापस लौट आ रहे हैं। जिसके कारण सड़क व फु टपाथ कब्जा मुक्त नहीं हो पा रहे हैं।
सीन 1-
कछपुरा ओवर ब्रिज से संजीवनी नगर कॉलोनी छोर पर नगर निगम ने हॉकर जोन के नाम पर चबूतरे बना दिए। बिजली के खम्भे लगा दिए। लेकिन, पीने के पानी और छांव की कोई व्यवस्था नहीं की। नतीजतन कई बार शिफ्टिंग के बावजूद यहां हॉकर नहीं बैठ रहे हैं। जबकि यादव कॉलोनी पेट्रोल पंप के सामने सब्जी और फल वालों की बड़ी संख्या में दुकान लग रही हैं। जिसके कारण सड़क रोजाना जाम लगता है।
सीन 2-
धनवंतरि नगर चौराहा के समीप हॉकर जोन के नाम पर 4 साल पहले चबूतरा बनाया गया। चबूतरे पर व्यापारियों के अलग से कोई भी व्यवस्था नहीं की गई। यही वजह है कि सब्जी व फ ल बेचने हॉकर जोन में आने तैयार नहीं हैं। अभी भी उनकी दुकान फु टपाथ व सड़क पर लग रही हैं। जिससे के कारण यातायात बाधित होता है। इतना ही नहीं कई बार सड़क दुर्घटना की भी स्थिति बन जाती है।
सीन 3-
दमोहनाका पुराने बस स्टैंड के समीप हॉकर जोन बने 6 साल से ज्यादा समय हो गया। पथ विक्रे ताओं के द्वारा निगम प्रशासन से कई बार ये मांग गई कि चबूतरों में छांव, पानी व बिजली की व्यवस्था की जाए। लेकिन सुनवाई नहीं हुई। नतीजतन पथ विक्रे ताओं दमोहनाका चौराहा के आसपास से कब्जा नहीं हटाया। जिसके कारण आए दिन सड़क पर जाम की स्थिति बनती है।
सीन 4-
हाथीताल कॉलोनी स्थिति हॉकर जोन को विकसित करने के साथ ही निगम प्रशासन की ओर से स्थल पर शेड लगाकर छांव व बिजली की व्यवस्था की गई। यही वजह है कि ये हॉकर जोन पूरी तरह से व्यवस्थित हो गया है। बड़ी संख्या में सब्जी व्यापारी इस हॉकर जोन में बैठते हैं। आसपास के लोग यहां सब्जी लेने आते हैं। जिसके कारण जोन सब्जी बाजार का स्वरूप ले रहा है।

हॉकर जोन में आवश्यक इंतजाम किए जाएंगे, निगम नए व्यापारिक केन्द्र स्थापित करने की दिशा में भी काम कर रहा है। जिससे कि सड़कों को कब्जा मुक्त कराया जा सके।
जीएस नागेश, अपर आयुक्त, नगर निगम

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned