scriptmurder:पुलिस कर्मियों पर दर्ज हो सकता है किसान की हत्या का प्रकरण | Case of murder of farmer can be registered on police personnel | Patrika News

murder:पुलिस कर्मियों पर दर्ज हो सकता है किसान की हत्या का प्रकरण

locationजबलपुरPublished: Apr 21, 2020 11:35:50 pm

Submitted by:

santosh singh

गोराबाजार क्षेत्र में किसान की मौत की मजिस्ट्रियल जांच शुरू

gorabazar2.jpg

gorabazar

जबलपुर. गोराबाजार थानांतर्गत तिलहरी निवासी बंशीलाल कुशवाहा (52) की पुलिस पिटाई में मौत के मामले की मजिस्ट्रियल जांच एसडीएम मनीषा वास्कले ने शुरू कर दी है। किसान बंशीलाल का एक वीडियो भी सामने आया है, जो उसकी मौत से पहले बनाया गया था। इस वीडियो में बंशीलाल पुलिस की बर्बरता को बयां कर रहा है। सीएसपी केंट ने 24 घंटे के अंदर अपनी जांच रिपोर्ट गोपनीय तौर पर प्रभारी एसपी को सौंप दी है।
जानकारों की मानें तो बंशीलाल का मृत्यु पूर्व जारी बयान सम्बंधी वीडियो एफआईआर का पर्याप्त आधार बन सकता है। इसमें सिर्फ वीडियो की वैधानिकता की जांच करानी होगी। इस वीडियो में बंशीलाल बता रहा है कि वह खेत की तरफ गाय देखने गया था। रास्ते में गोराबाजार थाने का बल मिला। जुआफड़ संचालित होने और रास्ता पूछ रहे थे। बता नहीं पाया, तो बेरहमी से पीटा। बंशीलाल ने आरोपियों के नाम भी लिए हैं।
गैर इरादतन हत्या के प्रकरण का बनता है आधार
बंशीलाल की मौत पीएम रिपोर्ट में जो भी आए, लेकिन जिस तरह से उसके शरीर पर पुलिस की पिटाई के निशान मिले। इससे साफ है कि पुलिस वालों की मंशा भले ही हत्या की न रही हो, लेकिन पिटाई इतनी बेरहमी से की तो उसकी जान चली गई। ऐसे में भी आरोपी पुलिस कर्मियों के खिलाफ 304 भादवि का प्रकरण बनता है। बंशीलाल की पिटाई में निलम्बित किए जा चुके एएसआई आलोक सिंह, प्रधान आरक्षक मुकेश, आरक्षक राकेश सिंह, गुड्डू सिंह, ब्रजेश व आशुतोष के खिलाफ मजिस्ट्रियल जांच शुरू हो गई है। पत्नी, भाई और घटनास्थल के पास मौजूद लोगों के बयान लिए गए।
वर्जन
किसान की कथित पुलिस पिटाई में हुई मौत मामले में सीएसपी की रिपोर्ट बुधवार को प्राप्त होगी। पीएम रिपोर्ट के सम्बंध में चिकित्सकों से अभिमत मांगा है। इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी।
संजीव उईके, एएसपी, साउथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो