scriptexam alert: 10वीं और 12वीं की दोबारा होगी परीक्षा, सीबीएसई ने दिया ये निर्देश | cbse 10th maths and 12th economics papers will be re-examined | Patrika News

exam alert: 10वीं और 12वीं की दोबारा होगी परीक्षा, सीबीएसई ने दिया ये निर्देश

locationजबलपुरPublished: Mar 28, 2018 08:04:31 pm

Submitted by:

deepankar roy

बोर्ड एक सप्ताह के अंदर जारी करेगा नई तारीख

cbse 10th maths and 12th economics papers will be re-examined,cbse exam 2018,cbse exam 2018 cancelled,cbse latest order for exam of class 10th and 12th,cbse circulars,cbse paper leak,Jabalpur,

cbse 10th maths and 12th economics papers will be re-examined

जबलपुर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के छात्र-छात्राओं की बोर्ड परीक्षा दोबारा होगी। सीबीएसई द्वारा जारी कि गए पत्र के मुताबिक 10वीं के गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा पुन: आयोजित होगी। इस संबंध में बोर्ड का पत्र बुधवार को शहर में केंद्रीय विद्यालय संगठन के कार्यालय में पहुंचा। इसके साथ ही सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में पेपर लीक होने की चर्चाएं एक बार फिर गरमा गई है। कुछ दिनों से बाजार में पेपर की लीक खबरें तेजी से आ रही थी। इन अटकलों को बोर्ड द्वारा दो विषय की परीक्षा दोबारा लिए जाने से जोर मिला है।

जल्दबाजी में उठाया कदम
सीबीएसई ने बुधवार को जिन दो विषयों की परीक्षा दोबारा लेने की पुष्टि की है, वे कुछ घंटे पहले ही आयोजित हुए है। प्राप्त जानकारी के अनुसार हायर सेकेंडरी का अर्थशास्त्र का पर्चा 27 मार्च और हाई स्कूल की गणित विषय की परीक्षा 28 मार्च को हुई है। परीक्षा के कुछ घंटों के अंदर ही बोर्ड ने बेहद जल्दबाजी में इन विषयों की प्रश्र पत्र दोबारा लिए जाने के निर्देश दिए है। इससे पेपर लीक होने का मामला और संदिग्ध हो गया है। वहीं, शहर से इन विषयों की परीक्षा में शामिल हुए छात्र दोबारा एग्जाम की टेंशन में है।

एक सप्ताह में नई तारीख
बोर्ड ने इस बात की अधिसूचना जारी कर दी है कि 10वीं और 12वीं के एक-एक पेपर दोबारा होंगे। लेकिन इन प्रश्र पत्रों के आयोजन की तारीख फिलहाज घोषित नहीं की गई है। हालांकि अपने आदेश के साथ बोर्ड ने बताया है कि परीक्षा की तारीख की घोषणा एक सप्ताह के भीतर होगी। इसे जल्द ही बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

इसलिए किया निर्णय
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के कुछ पर्चे लीक होने की लगातार चर्चाएं सामने आ रही थी। इसमें कुछ मामलों की पुलिस भी जांच कर रही है। इससे परीक्षाओं पर कई सवाल उठ रहे थे। सूत्रों के अनुसार परीक्षाओं को विवादों से रखने के लिए ही बोर्ड ने दो विषय के पेपर दोबारा कराने का निर्णय किया है। हालांकि बोर्ड के कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशंस के द्वारा संबद्ध रीजनल कार्यालयों और स्कूलों को भेजे गए पत्र में परीक्षा दोबारा कराए जाने के कारणों का कोई खुलासा नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो