scriptEXAM में हासिल अच्छे मार्क्स तो ऐसे करें स्ट्रेस मैनेजमेंट, जानें एक्सपर्ट्स की राय… | CBSE BOARD EXAM ADMIT CARD | Patrika News

EXAM में हासिल अच्छे मार्क्स तो ऐसे करें स्ट्रेस मैनेजमेंट, जानें एक्सपर्ट्स की राय…

locationजबलपुरPublished: Feb 08, 2019 05:38:53 pm

Submitted by:

abhishek dixit

सीबीएसइ 10वीं और 12वीं की परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, स्टूडेंट्स को हंसते-खेलते करनी चाहिए परीक्षा की तैयारी

cbse exam 2019

cbse exam 2019

जबलपुर. सीबीएसइ 10वीं और 12वीं की परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर चुका है। परीक्षाएं नजदीक हैं ऐसे में कई स्टूडेंट्स तैयारी के चलते तनाव में हैं। परीक्षा में तनाव के कई कारण हो सकते हैं जैसे बहुत सारा सिलेबस याद करना होता है, परीक्षा में आने वाले सवालों को लेकर हमेशा अनिश्चितता बनी रहती है, लेकिन तनाव लेने से कुछ नहीं होगा, बल्कि आपने जितना पढ़ा है आप वो भी भूल जाएंगे।

ऐसे में स्टूडेंट्स को हंसते-खेलते परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। कई बार हम तैयारी तो पूरी करते हैं, लेकिन फिर भी परीक्षा में अच्छे नंबर हासिल नहीं कर सकते है। क्योंकि, कुछ न कुछ हमारी तैयारी में छूट ही जाता है। लेकिन आज हम आपको परीक्षा की तैयारी के लिए 5 टिप्स दे रहे हैं, जिनको फॉलो कर आप 90 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल कर सकते हैं।

लिखने की प्रैक्टिस करें
परीक्षा की तैयारी के दौरान लिखने की क्षमता पर काम करना भी जरूरी है। आप अगर ऐसा करते हैं तो आपकी लिखने की क्षमता तो विकसित होगी ही। दोस्तों के साथ सब्जेक्ट को लेकर करें चर्चा। परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए दोस्तों के साथ पढ़ी गई चीजों को लेकर चर्चा करना भी काफी लाभदायक होता है। ऐसा करने से आपको यह मालूम चलेगा कि आपने कितना सही पढ़ा है।

एनसीइआरटी की किताब बनेगी मददगार
परीक्षा की तैयारी करते समय अगर आप एनसीईआरीट के किताब से प्रैक्टिस करते हैं तो यह आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि बोर्ड की परीक्षा में पूछे जाने वाले ज्यादातर सवाल इन्हीं किताबों से पूछे जाते हैं। लिहाजा आप इनसे प्रैक्टिस करके परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा अंक आसानी से हासिल कर सकते हैं।

पुराने प्रश्नपत्र जरूर देखें
छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान अक्सर किताब या नोट्स पर निर्भर रहते हैं, जबकि बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप पुराने प्रश्नपत्र का सहारा जरूर लें। ऐसा करने से आप परीक्षा में पूछे जाने वाले ट्रेंड के बारे में जान और समझ सकेंगे। यह आपकी तैयारी के लिए भी काफी मददगार साबित होगा।

हर दिन रिवीजन करें
तैयारी करते समय ऐसा टाइम टेबल बनाएं जो आपको दिन भर पढ़ी गई चीजों को रीवाइज करने का पूरा समय दें। ऐसा करने से आप अपनी मेमोरी में चीजों को अच्छे से बिठा पाएंगे। जो आपके लिए परीक्षा के दौरान काफी मददगार साबित होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो