scriptसीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट वेबसाइट पर देख पाएंगे कॉपी, कर सकेंगे मार्क्स का इवेल्युएशन | CBSE board students will be able to see exam copy online | Patrika News

सीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट वेबसाइट पर देख पाएंगे कॉपी, कर सकेंगे मार्क्स का इवेल्युएशन

locationजबलपुरPublished: Apr 24, 2019 10:40:46 pm

Submitted by:

abhishek dixit

सीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट वेबसाइट देख पाएंगे कॉपी, कर सकेंगे माक्र्स का इवेल्युएशन

patrika

CBSE Board,CBSE board exam,mp board results,CBSE Board Exam 2019,

जबलपुर. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 10वीं और 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थी इस बार परीक्षकों द्वारा दिए गए अंकों का मूल्यांकन कर सकेंगे। इसके लिए बोर्ड द्वारा उन्हें एक लिंक दिया जाएगा जिसमें विषयवार अपनी कॉपी के अंकों को देख पाएंगे। यह प्रक्रिया बोर्ड रिजल्ट जारी होने के दूसरे दिन से चलेगी। इसके लिए छात्रों को प्रति विषय 500 रुपए शुल्क के तौर पर देने होंगे।

सुविधा 5 दिन तक रहेगी
सीबीएसई द्वारा पहली बार यह सुविधा बोर्ड परीक्षार्थी को दी जा रही है। इससे छात्रों को उत्तर पुस्तिका में मिलने वाले अंकों की सही जानकारी मिलेगी। बोर्ड की मानें तो रिजल्ट जारी होने के अगले दिन बोर्ड वेबसाइट पर लिंक दिया जाएगा जिसके माध्प्तयम से छात्र विषयवार परीक्षकों द्वारा दिये अंकों की जांच कर सकेंगे। यह सुविधा लिंक खुलने के पांच दिनों तक ही मिलेगी। इसके लिए छात्रों को आवेदन करना होगा।

कॉपी की फोटोकॉपी भी ले सकेंगे
पिछले साल की तरह इस बार भी परीक्षार्थी चाहे तो विषयवार उत्तर पुस्तिका की कॉपी ले सकेंगे। रिजल्ट जारी होने के 17 दिन बाद पुस्तिका की फोटो कॉपी मिलेगी। फोटो कॉपी के लिए 10वीं के छात्रों को प्रति विषय सात सौ और 12वीं के छालप्ता को पांच सौ रुपये जमा करने होंगे। इसके अलावा इस बार भी पुनर्मूल्यांकन की सुविधा मिलेगी। इसके लिए प्रति विषय सौ रुपए चुकाने होंगे।

वहीं सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। वहीं इंडियन एजुकेशन और स्टूडेंट्स दुनियाभर में कहां अपना स्थान रखते हैं, इसकी भी परख होना जरूरी है। इसे ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने हाल ही देशभर के सभी केन्द्रीय और नवोदय स्कूलों में एक लैटर भेजा है, जिसके तहत बोर्ड ने 15 साल की उम्र के बच्चों का डेटा मांगा है। दरअसल बोर्ड ने यह जानकारी प्रोग्राम फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट्स असेसमेंट के तहत मांगी है, इस के तहत वल्र्ड लेवल पर एजुकेशन क्वालिटी का इवैल्यूएशन किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो