scriptCBSE का बड़ा फैसला, इन विद्यार्थियों को मिलेगी बड़ी राहत | CBSE gave big relief to destitute students during Corona period | Patrika News

CBSE का बड़ा फैसला, इन विद्यार्थियों को मिलेगी बड़ी राहत

locationजबलपुरPublished: Sep 23, 2021 12:05:25 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-CBSE के परीक्षा नियंत्रक ने जारी की गाइडलाइन

सीबीएसई बोर्ड

सीबीएसई बोर्ड

जबलपुर. कोरोना लहर के दौरान बेसहरा हुए बच्चों की शिक्षा को जारी रखने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (CBSE) ने बड़ी पहल की है। सीबीएसई ने सर्कुलर जारी कर कहा है कि ऐसे बेसहारा बच्चों की बोर्ड परीक्षा फीस और पंजीकरण शुल्क नहीं लगेगा। ऐसे में 10वीं और 12वीं ऐसे विद्यार्थी जिन्हें इस वर्ष बोर्ड परीक्षा देनी है उनके लिए बोर्ड का यह फैसला काफी राहत देने वाला होगा।
बता दें कि इससे पहले ऐसे बच्चों की शिक्षा व पालन पोषण के लिए केंद्र सरकार ने पहल करते हुए उन्हें 10 लाख रुपये की तक की सहायता राशि देने की घोषणा कर चुकी है। इसके तहत पात्र बच्चों के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू भी हो चुकी है। उसके बाद अब सीबीएसई का ये निर्णय उन बच्चों के भविष्य को लेकर बड़ा कदम है जो कोरोना काल अपने माता-पिता को खो चुके हैं। सीबीएसई बोर्ड की ये सुविधा शिक्षा सत्र 2021-22 के लिए मुहैया कराई है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। सीबीएसई बोर्ड ने अब स्कूलों से ऐसे विद्यार्थियों की सूची मांगी है। ऐसे में इस सुविधा का लाभ पाने के पात्र विद्यार्थियों को आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे।

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की पांच विषयों की परीक्षा के लिए लगभग 1500 रुपये शुल्क लिया जाता है। आरिक्षत वर्ग के विद्यार्थियों के लिए शुल्क में नियमानुसार रियायत का प्रावधान है। सीबीएसई के बोर्ड फीस को लेकर जारी गाइडलाइन के संबंध में स्कूल प्रबंधन भी खुश है कि कोरोना महामारी के संकट के वक्त अपने अभिभावकों को खोने वाले विद्यार्थियों के लिए यह बड़ी राहत होगी।
बता दें कि इससे पहले सीबीएसई बोर्ड चालू शिक्षा सत्र की परीक्षा का नया शेड्यूल भी जारी कर चुका है जिसके तहत वार्षिक परीक्षा दो बार में होनी है। इसके तहत पहली परीक्षा नवंबर -दिसंबर में प्रस्तावित है। ऐसे में सभी स्कूल प्रशासन को 30 सितंबर तक सारी जानकारी बोर्ड को भेजनी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो