scriptअगली कक्षा में पहुंचने का आखिरी मौका जल्द, स्टूडेंट्स कर लें तैयारी | CBSE- Last chance to reach next class, students done exam preparetion | Patrika News

अगली कक्षा में पहुंचने का आखिरी मौका जल्द, स्टूडेंट्स कर लें तैयारी

locationजबलपुरPublished: Jun 26, 2019 07:41:10 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

कम्पार्टमेंट एग्जाम दो जुलाई को, लगभग 1200 स्टूडेंट्स करेंगे पार्टिसिपेट

CBSE released compartment examination schedule of 10th and 12th

CBSE released compartment examination schedule of 10th and 12th

जबलपुर. सीबीएसई की ओर से कम्पार्टमेंट Exam दो जुलाई को होगा। क्लास 10वीं में स्टूडेंट्स मैथ्स में और क्लास 12वीं में फिजिक्स और मैथ्स में सबसे अधिक फेल हुए थे। अब उनके पास महज एक हफ्ते का समय शेष है। ऐसे में उन्हें अपनी वीकनेस को पहचानना होगा और इजी चेप्टर पर अधिक फोकस करना होगा। इसके साथ ही उन गलतियों को दोहराने से बचना होगा, जिसके कारण वे fail हुए थे।

33 परसेंट मार्क्स लाने होंगे
सीबीएसई 10वीं का एग्जाम 3 मार्च से 28 मार्च तक और क्लास 12वीं का एग्जाम 2 मार्च से 5 अप्रैल तक आयोजित हुआ था। इसमें शहर से लगभग 12 हजार स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया था। इनमें से लगभग 10 परसेंट स्टूडेंट्स फेल हुए, जिन्हें Compartment एग्जाम के माध्यम से पास होने का मौका मिलेगा। इसके लिए उन्हें 33 परसेंट मार्क्स लाने होंगे। जो स्टूडेंट कम्पार्टमेंट एग्जाम भी क्लियर नहीं कर पाते। उन्हें नेक्स्ट ईयर फिर से उसी क्लास में बैठना होगा।

थ्योरम और डेरिवेशन में स्टेप का रखें ध्यान
फिजिक्स में काफी संख्या में students फेल हुए। इसका कारण पेपर का लेंदी और टफ होना था। 60 परसेंट न्यूमेरिकल पोर्शन डेरिवेशन फॉर्म में था, जिससे स्टूडेंट्स को परेशानी आई। अब students शेष बचे 7 दिनों में फिजिक्स में टॉपिक वॉइज फोकस करें। किसी भी विषय को अननोन न रखें। थ्योरम, डेरिवेशन पर ध्यान रखें। ध्यान रखें डेरिवेशन में स्टेप्स गड़बड़ न हो। यदि डायग्राम पूछे जा रहे हैं, तो जरूर बनाएं। इससे आप माक्र्स गेन कर पाएंगे। क्वेश्चन पेपर में जितना पूछा जाएं, उतना ही लिखें। एक्सट्रा लिखने का प्रयास न करें। क्योंकि उसके नंबर एड नहीं किए जाते और आपका समय भी बर्बाद होता है।

फेल होने वाले स्टूडेंट्स में 80 परसेंट मैथ्स के
एक्सपर्ट की माने क्लास 10वीं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स में 80 परसेंट छात्र मैथ्स में अच्छे अंक हासिल नहीं कर पाए। अन्य सब्जेक्ट में फेल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 20 परसेंट रही। वहीं क्लास 12वीं में फिजिक्स में 60 परसेंट और मैथ्स में 20 स्टूडेंट्स फेल हुए। अन्य subject में फेल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 20 परसेंट रही।
पीजीटी और बीपीटी पोर्शन को अच्छे से तैयार करें

स्टूडेंट्स के 10वीं और 12वीं में फेल होने का एक कारण कई क्वेश्चंस को अटेम्प्ट न कर पाना भी रहा। कम्पार्टमेंट Exam में स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि हर एक क्वेश्चन को अटेम्प्ट करें, जितना आता है उतना स्टेप वाइज सॉल्व करें। पहले उन क्वेश्चन को करें, जो आपको ईजी लग रहे हैं। क्लास 10वीं में चेप्टर थर्ड, फोर्थ और स्टेटिक्स पोर्शन ईजी है। इस पर थोड़ा ध्यान दे लें, तो अच्छे माक्र्स स्कोर कर पाएंगे। इसके साथ ही पीजीटी और बीपीटी पोर्शन पर फोकस करें। इससे हर साल रिपिटेड क्वेश्चन पूछे जाते हैं। 12वीं में मैट्रिक और डिटरमिनेंट चेप्टर से 10 नंबर के सवाल पूछे जाएंगे। इसकी तैयारी अच्छे से कर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो