script

CBSE : स्टूडेंट्स में क्रिएटिविटी और कॉन्फिडेंस डेवलप करने के लिए सीबीएसइ ने उठाया बड़ा कदम

locationजबलपुरPublished: Jul 18, 2019 06:53:26 pm

Submitted by:

abhishek dixit

CBSE : स्टूडेंट्स में क्रिएटिविटी और कॉन्फिडेंस डेवलप करने के लिए सीबीएसइ ने उठाया बड़ा कदम

cbse registration process

NEET CBSE,CBSE CTET,CBSE CTET exam,Now access lost papers CBSE eases process to get l,CBSE Class 10,For students of CBSE,CBSE schools,

जबलपुर. सीबीएसइ के स्टूडेंट्स अब दूसरे स्कूल्स में जाकर लर्निंग एक्टिविटी में भाग ले सकेंगे। इससे उनके अंदर क्रिएटिविटी आएगी, वहीं कॉन्फिडेंस भी डवलप होगा। यह एक्सचेंज प्रोग्राम हब ऑफ लर्निंग के अंतर्गत किया जा रहा है। इसकी शुरुआत इस नए सेशन से कर दी गई है। सीबीएसइ ने शहर में 7 मेंटर स्कूल बनाए हैं। इस सेंटर को कोओर्डिनेट करने का काम सीबीएसइ सहोदय ग्रुप करेगा। अब स्टूडेंट्स अदर स्कूल्स में पहुंचकर डिफरेंट एक्टिविटी में पार्टिसिपेट कर सकेंगे। ओवरऑल इससे स्टूडेंट्स और फैकल्टी का डवलपमेंट होगा। सीबीएसइ ने कमजोर स्कूल्स को आगे बढ़ाने के लिए यह प्रयास किया है, जिस पर वर्क होना भी शुरू हो गया है।

सीबीएसइ करेगा मॉनीटरिंग
इस प्रोग्राम की मॉनीटरिंग सीबीएसइ द्वारा समय-समय पर की जाएगी। मेंटर स्कूल्स ने कितनी एक्टिविटी कराई और अन्य स्कूल्स ने क्या एक्टिविटी की। इसका ब्यौरा ऑनलाइन स्कूल्स को भेजना होगा। इसके साथ ही स्कूल अपने न्यू आइडियाज भी शेयर करेंगे।

इन बातों पर होगा फोकस
– टीचिंग लर्निंग एक्टिविटी
– टीचिंग स्ट्रेटजी
– इनोवेटिव आइडियाज
– सोशल एक्टिविटी
– सेमिनार
– व्यूज एक्सचेंज

स्टूडेंट्स करेंगे व्यूज एक्सचेंज
सर्कुलर के अनुसार स्कूल्स को हर माह प्रोग्राम कराने होंग, जिसमें अपने स्टूडेंट्स के साथ ही इस प्रोग्राम से जुड़े अदर स्कूल के स्टूडेंट्स को शामिल करना होगा।

दो साल के लिए दी गई स्कूल्स को मेंटरशिप
सीबीएसई ने मेंटर उसी स्कूल को बनाया है, जिसका प्रतिवर्ष रिजल्ट अच्छा रहता है। जिनका इन्फ्रास्टक्चर अच्छा है। सीबीएसई द्वारा यह मेंटरशिप दो साल के लिए दी गई है। दो साल बाद टीम की सहमति से ही दोबारा उसे मेंटरशिप मिल सकेगी। शहर में ज्ञान गंगा इंटरनेशनल स्कूल को इन 7 स्कूलों को लीड करने का जिम्मा सीबीएसइ द्वारा दिया गया है।

सीबीएसइ की ओर से जारी सर्कुलर में हब ऑफ लर्निंग प्रोग्राम को शामिल किया गया है, जिसकी शुरुआत स्कूल्स में इसी सेशन से हो चुकी है। इसके माध्यम से स्टूडेंट्स को दूसरे स्कूल जाने का मौका मिलेगा। इससे वे क्रिएटिव होंगे और उनमें कॉन्फिडेंस भी डवलप होगा।
डॉ. राजेश कुमार चंदेल, चेयरमैन, जबलपुर सीबीएसइ सहोदय ग्रुप

ट्रेंडिंग वीडियो