scriptCBSE बोर्ड परीक्षा के परिणाम को बेहतर करने के लिए अब लगेंगी एक्स्ट्रा क्लास | CBSE school will take extra class to improve the results | Patrika News

CBSE बोर्ड परीक्षा के परिणाम को बेहतर करने के लिए अब लगेंगी एक्स्ट्रा क्लास

locationजबलपुरPublished: Jul 05, 2019 07:26:25 pm

Submitted by:

abhishek dixit

CBSE बोर्ड परीक्षा के परिणाम को बेहतर करने के लिए अब लगेंगी एक्स्ट्रा क्लास

जबलपुर. शिक्षा निदेशालय ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम को बेहतर करने की कवायद शुरू कर दी है। इसके तहत सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं में पढ़ रहे छात्रों के लिए स्कूल की निर्धारित कक्षाओं से अलग एक घंटे की कक्षा लगाई जाएंगी। इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को निर्देश जारी किया है। जानकारी के अनुसार 10वीं व 12वीं कक्षा के कमजोर बच्चों के लिए विशेष तौर पर ये कक्षाएं आयोजित होंगी।

सुबह संचालित होने वाले स्कूलों में स्कूल खत्म होने के बाद और शाम को चलने वाले स्कूलों में पहले ही यह कक्षाएं चलाई जाएंगी। अतिरिक्त कक्षाओं के लिए अभिभावकों से मंजूरी लेने की जिम्मेदारी क्लास टीचर की होगी। वहीं अतिरिक्त कक्षा में पढ़ाए जाने वाले विषयों का निर्धारण स्कूल प्रमुख करेंगे। अतिरिक्त कक्षा के बाद बच्चों को गृह कार्य भी दिया जाएगा। साथ ही कक्षा में बच्चों के प्रतिदिन का रिकॉर्ड भी रखा जाएगा। सरकार की तरफ से कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान देने के लिए यह योजना बनाई गई है। स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रत्येक कमजोर बच्चे की निगरानी के लिए शिक्षक की जिम्मेदारी तय करें।

नीट के पहले राउंड के नतीजे जारी
मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी यानी एमसीसी ने नीट काउंसलिंग के पहले राउंड का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है बता दें कि पहले राउंड का रिजल्ट मंगलवार को जारी किया गया था लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया था। अब इसे दोबारा जारी किया गया है।

नीट काउंसलिंग के पहले राउंड के रिजल्ट को आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। जिन छात्रों को पहले राउंड की काउंसलिंग में शामिल सीट आवंटित की गई है अब उन्हें ऐडमिशन की आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। उन्हें ऑफिशल वेबसाइट से अपने अलॉटमेंट लैटर डाउनलोड करने होंगे। अलॉटमेंट लैटर का लिंक ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। छात्रों को अपने सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ आवंटित किए गए संस्थान में जाकर एडमिशन लेना होगा। अलॉटमेंट लैटर डाउनलोड करने के लिए आपको रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो