scriptCBSE : मार्क्स वेरीफिकेशन के लिए 13 मई तक अप्लाई कर सकते हैं स्टूडेंट्स | CBSE Students can apply for Marks Verification by May 13 | Patrika News

CBSE : मार्क्स वेरीफिकेशन के लिए 13 मई तक अप्लाई कर सकते हैं स्टूडेंट्स

locationजबलपुरPublished: May 12, 2019 07:00:31 pm

Submitted by:

abhishek dixit

CBSE : मार्क्स वेरीफिकेशन के लिए 13 मई तक अप्लाई कर सकते हैं स्टूडेंट्स

cbse, board result, cbse reevaluation process, cbse reevaluation fee, cbse result, rajasthan patrika, kota patrika, patrika news, education news,

cbse 10th 12th board result 2019 reevaluation process starts

जबलपुर. सीबीएसइ 10वीं बोर्ड के परिणामों के बाद कोई एडमिशन प्लानिंग कर रहा है तो कोई अपने माक्र्स के वेरिफिकेशन के बारे में सोच रहा है। अगर आप भी नंबर्स सें संतुष्ट नहीं हैं तो सीबीएसई की गाइडलाइन को फॉलो करके वेरिफिकेशन करा सकते हैं। बता दें कि साल 2018 में सिटी टॉपर शब्दिता तिवारी के 98.6 प्रतिशत आए थे लेकिन वेरीफिकेशन के बाद इकॉनोमिक्स में दो अंक बढ़े थे, जिसके चलते उनका स्कोर 99 फीसदी हुआ था।

ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू
सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड के परिणाम घोषित करने के बाद माक्र्स के वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन प्रॉसेस 10 मई से शुरू कर दी है। जिन स्टूडेंट्स को अपने माक्र्स को लेकर कंफ्यूजन है या संतुष्ट नहीं हैं, वो 13 मई को शाम 5 बजे तक माक्र्स के वेरिफिकेशन के लिए एप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए प्रत्येक सब्जेक्ट की फीस 500 रुपए है जो आपको ऑनलाइन जमा करानी होगी। इस प्रक्रिया में सिर्फ आपके माक्र्स को दोबारा टोटल किया जाएगा। अगले चरण में आंसर कॉपी की फोटोकॉपी मंगवाने का ऑप्शन होगा। इसके लिए 24 और 25 मई को ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। इसमें भी हर सब्जेक्ट की फीस 500 रुपए रखी गई है। सीबीएसई से जुड़े एक्सपट्र्स का कहना है कि स्टूडेंट्स अपनी कॉपी री-वैल्यूएशन के लिए भेजने से पहले टीचर्स या सब्जेक्ट एक्सपर्ट से सलाह जरूर कर लें। अगर आप किसी सवाल को लेकर पूरी तरह श्योर हैं तभी उसके री-वैल्यूएशन के लिए अप्लाई करें।

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 6 मई को कक्षा दसवीं का परिणाम घोषित कर दिया था। अजमेर रीजन के अतंगर्त सीबीएसई स्कूलों का परीक्षा परिणाम 95 प्रशित रहा। परीक्षा परिणाम में 96 फीसदी लड़कियों ने सफलता अर्जित की। जबकि लड़कों का प्रतिशत 94 फीसदी रहा। जबलपुर के स्कूलों का परिणाम करीब 92 फीसदी रहा। ज्वॉय सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा पूर्वी पटेल ने सर्वाधिक 98.8 प्रतिशत अंक लेकर सिटी टॉपर बनी। इसके अलावा जबकि सेंट अलायसियस स्कूल सदर के छात्र युवराज अग्रवाल 98.2 अंक के साथ दूसरे स्थान पर एवं लिटिल वल्र्ड स्कूल के छात्र कार्तिक सिंह 98 प्रतिशत अंक के साथ तीसरे नंबर पर रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो