सीबीएसई की डिजिटल लर्निंग से पूरी होगी पढ़ाई, पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए बोर्ड ने जारी किया ई-लर्निंग सर्कुलर

सीबीएसई की डिजिटल लर्निंग से पूरी होगी पढ़ाई, पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए बोर्ड ने जारी किया ई-लर्निंग सर्कुलर

जबलपुर. कोरोना वायरस के देश में बढ़ते खतरे को देखते हुए कई राज्यों को लॉकडाउन कर दिया है। मप्र में भी जबलपुर सहित कई जिलों में लॉकडाउन की घोषणा की गई है। सीबीएसई ने कोरोना के कारण परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। बोर्ड का नया सेशन भी हर साल 1 अप्रैल से शुरू होता है, लेकिन इस बार कुछ कहा नहीं जा सकता। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन सीबीएसई ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी एक आदेश को अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया है। सभी स्कूलों से इनका पालन करने को कहा है। इसमें एमएचआरडी द्वारा ई-लर्निंग को लेकर दिए गए सुझावों का जिक्र किया है।

स्टाफ करे वर्क फ्रॉम होम
बोर्ड ने टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ से 31 मार्च तक वर्क फ्रॉम होम करने को कहा है। शिक्षकों से घर से ही ऑनलाइन कंटेंट तैयार करना, ऑनलाइन टीचिंग और ऑनलाइन मूल्यांकन जैसे काम करने को कहा है। सीबीएसई ने जो सर्कुलर जारी किया है, उसमें स्कूलों से कहा गया है कि वे अपने छात्रों को ई-लर्निंग के लिए प्रोत्साहित करें। इसमें मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन एजुकेशन के प्लेटफॉर्म की भी जानकारी दी गई है। इस सर्कुलर में बताया गया है कि स्कूली बच्चे निम्न वेबपोर्टल के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

ये हैं कुछ ऐप और वेब पोर्टल
1. दीक्षा
इस एप पर शिक्षकों, छात्रों और अभिभावकों के लिए पढऩे-पढ़ाने की रोचक सामग्री उपलब्ध है। इस एप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता।
2. ई-पाठशाला
इस वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप को एनसीईआरटी की ओर से डिजाइन किया गया है। इस पर एनसीईआरटी ने 1886 ऑडियो सामग्री, 2000 वीडियो, 696 ई-पुस्तकें और 504 फ्लिप पुस्तकें डाली हैं, जिनसे स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।
3. राष्ट्रीय मुक्त शैक्षिक संसाधन कोष
इस पोर्टल पर कई भाषाओं में अलग-अलग विषयों पर सामग्री मौजूद है। इसमें 401 संकलन, 2779 दस्तावेज, 1664 ऑडियो सामग्री, 6153 वीडियो, 1345 इंटरेक्टिव सामग्री शामिल है। पोर्टल पर कुल 14527 फाइल्स हैं।

हायर एजुकेशन के लिए
1. स्वयं
इस ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफॉर्म पर विभिन्न ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। इस पर नौवीं से 12वीं और उच्च शिक्षा के स्टूडेंट्स के लिए 1900 कोर्स उपलब्ध हैं। इन कोर्स में इंजीनियरिंग, ह्यूमेनेटीज, सोशल साइंस, लॉ और मैनेजमेंट भी शामिल हैं। इसकी खासियत यह है कि इस पोर्टल के जरिए कोर्स करने पर उसका क्रेडिट आपको अपनी रेगुलर डिग्री में मिलता है।
2. स्वयंप्रभा
स्वयंप्रभा डीटीएच टीवी चैनल है। इसके जरिए आप चौबीसों घंटे शैक्षिक सामग्री प्राप्त कर सकते हैं। इस चैनल पर नौंवी से 12वीं तक और उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशनल सामग्री मौजूद है।

coronavirus Coronavirus Outbreak
abhishek dixit Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned