केवल सरकारी कॉलेजों में बनाए जा सकेंगे नर्सिंग परीक्षा के केंद्र

केवल सरकारी कॉलेजों में बनाए जा सकेंगे नर्सिंग परीक्षा के केंद्र
medical university

Praveen Kumar Chaturvedi | Publish: Mar, 30 2019 01:13:37 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

पोस्ट बेसिक बीएससी की परीक्षा आज से हो रही हैं शुरू

जबलपुर। प्रदेश में स्नातक और डिग्री स्तर की नर्सिंग परीक्षाएं सिर्फ सरकारी कॉलेजों में होगी। मप्र आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय ने बीएससी नर्सिंग और पोस्ट बेसिक नर्सिंग की परीक्षा के लिए 41 परीक्षा केंद्र तय किए हैं। ये सभी सरकारी शिक्षण संस्थान हैं।


परीक्षा व्यवस्था में पारदर्शिता और नकल पर पूर्णत: अंकुश लगाने के लिए विवि ने किसी भी निजी कॉलेज को केंद्र का दर्जा नहीं दिया है। साथ ही विवि ने नर्सिंग के बीएससी फस्र्ट और पोस्ट बेसिक बीएससी के फस्र्ट एवं सेकेंड इयर की परीक्षा का कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। पोस्ट बेसिक बीएससी की परीक्षा शनिवार से होगी। बीएससी नर्सिंग फस्र्ट इयर की परीक्षा एक अप्रैल से होगी।

सत्र पिछडऩे से बचा
मेडिकल यूनिवर्सिटी के सरकारी कॉलेजों में ही परीक्षा कराने की कवायद को उस वक्त झटका लगा था जब परम्परागत डिग्री कॉलेजों और यूनिवर्सिटी ने नर्सिंग परीक्षा के केंद्र का संचालन करने से इनकार कर दिया था। व्यवस्था के अभाव में इस सत्र की परीक्षा पिछडऩे का अंदेशा बन गया था। इसके बाद विवि ने जीवाजी विवि सहित अन्य डिग्री कॉलेजों से बातचीत की। परीक्षा केंद्र बनाने की सहमति देने से शनिवार से पेपर कराने का निर्णय किया। इससे परीक्षा में विलम्ब होने से बच गई।

इन शहरों में होगी परीक्षा
रीवा, सतना, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, कटनी, सिवनी, सागर, दमोह, छतरपुर, भोपाल, बैतूल, होशंगाबाद, इंदौर, बड़वानी, अलीराजपुर, बुरहानपुर, झाबुआ, खरगोन, धार, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, ग्वालियर, दतिया, गुना, भिंड, मुरैना।

परीक्षा का संचालन
बीएससी नर्सिंग
- फस्र्ट इयर- 1 अप्रैल से, सुबह 9 से 12 बजे।


पीबीबीएससी नर्सिंग
- फस्र्ट इयर- 30 मार्च से सुबह 9 से 12 बजे।
- सेकेंड इयर- 30 मार्च से दोपहर 2 से 5 बजे।

ये है स्थिति
- 172 नर्सिंग कॉलेज एमयू से सम्बद्ध
- 41 केंद्र नर्सिंग परीक्षा के लिए निर्धारित
- 32 शहर प्रदेश के जहां परीक्षा केंद्र बनाए
- 8976 कुल परीक्षार्थी नर्सिंग परीक्षा के लिए
- 2335 परीक्षार्थी सबसे ज्यादा ग्वालियर में
- 1485 सर्वाधिक छात्रों का जीवाजी में केंद्र

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned