scriptCTET 2020 : केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान, ये हैं कुछ अहम तारीख | Central teacher eligibility exam 2020 date announced by CBSE | Patrika News

CTET 2020 : केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा की तारीख का हुआ ऐलान, ये हैं कुछ अहम तारीख

locationजबलपुरPublished: Jan 30, 2020 06:46:52 pm

Submitted by:

abhishek dixit

5 जुलाई को होगी सीटीईटी की परीक्षा

board exam : 50 percent of schools do not have English-math teachers

board exam : 50 percent of schools do not have English-math teachers

जबलपुर. सीबीएसई ने जुलाई 2020 में आयोजित होने वाली परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई को होगा। यह परीक्षा देश के 112 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। सीटीईटी के विस्तृत शेड्यूल को सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर देखा जा सकता है। विस्तृत सूचना बुलेटिन में पाठ्यक्रम, योग्यता, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियां बताई जाएंगी। आवेदन केवल ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है।

2020 परीक्षा के लिए आवेदन की 24 फरवरी तक चलेगी। वहीं शुल्क का भुगतान 27 फरवरी दोपहर 3.30 बजे तक तक किया जाएगा। सीबीएसई साल में दो बार इस परीक्षा का आयोजन करती है। एक बार जुलाई और दूसरी बार दिसंबर में इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा क्वालीफाइंग नेचर की होती है। इसमें सफल होने के लिए सामान्य वर्ग के आवेदक को 60 फीसदी और आरक्षित वर्ग के आवेदक को 55 फीसदी अंक प्राप्त करने जरूरी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो