scriptChaitra Navratri aaradhan in Sanskardhani | जगत जननी के दर्शन करने के लिए शक्तिपीठों में उमड़ रहा जनसैलाब | Patrika News

जगत जननी के दर्शन करने के लिए शक्तिपीठों में उमड़ रहा जनसैलाब

चैत्र नवरात्रि: चौथे दिवस देवी कुष्मांडा की हुई आराधना

जबलपुर

Published: April 06, 2022 07:04:43 pm

जबलपुर। चैत्र नवरात्रि पर दो साल के बाद इस बार नजारा बदला हुआ है। कोरोना के भय से उबरते हुए नवरात्रि में बड़ी संख्या में श्रद्धालु अम्बे मैया के मंदिरों में दर्शन के लिए उमड़ रहे हैं। देवी मंदिरों में दर्शनार्थियों की कतारें लग रही हैं। मंगलवार को नवरात्रि की चतुर्थी पर नगर के शक्तिपीठों व देवी मंदिरों के साथ घरों में भी श्रद्धालुओं ने मां कुष्माण्डा का पूजन-अर्चन किया। नवरात्रि की पंचमी तिथि आज है। आज देवी के स्कंदमाता स्वरूप की आराधना की जाएगी। पंचमी पर देवी उपासक विशेष पूजन करेंगे।
इन मंदिरों में उमड़ रही भीड़- बड़ी खेरमाई मंदिर, बूढ़ी खेरमाई, त्रिपुर सुंदरी तेवर, राइट टाउन स्थित खेरमाई मंदिर, मक्रवाहिनी मंदिर पान दरीबा, पंडा की मढिय़ा गढ़ा, शारदा मंदिर मदन महल, बरेला स्थित शारदा मंदिर, कालीमठ मंदिर आमनपुर, काली मंदिर सदर और कालीधाम भटौली सहित अन्य मंदिरों में हजारों लोग दर्शन को पहुंच रहे हैं। इस बार कोरोनाकाल के बाद मंदिरों में लोग बड़ी संख्या में अनुष्ठान कराने पहुंच रहे हैं।
माता का विशेष श्रृंगार- शहर के सभी मंदिरों में देवी मां के दर्शन के लिए सुबह से लेकर देर शाम तक भक्तों का आना-जाना लगा रहा। मंदिरों में माता का विशेष श्रृंगार किया गया। पं जनार्दन शुक्ला ने बताया कि धार्मिक मान्यतानुसार स्कंदमाता की आराधना करने से भक्तों की समस्त प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।
शोभापुर में माता महाकाली का स्थापना दिवस-ब्रह्मलीन हरि गिरि महाराज की प्रेरणा से महाकाली मंदिर शक्तिपीठ शोभापुर में महाकाली का स्थापना दिवस बुधवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। मंदिर समिति के अध्यक्ष तारा ङ्क्षसह ठाकुर ने बताया कि शाम 7:00 बजे महाआरती व भोग प्रसाद का वितरण होगा।
दक्षिणेश्वरी महाकाली मंदिर में गर्भ ग्रह के पट खुलेंगे-श्री दक्ष महाविद्या शक्तिपीठ कालीनंद आश्रम में नवरात्रि की पंचमी पर बुधवार शाम 5:00 बजे पचरंगा ध्वजारोहण होगा। सायं 5:30 बजे 21 मीटर की चुनरी यात्रा पुष्पांजलि मैदान से प्रारंभ होकर सैनिक सोसायटी मेन रोड से होते हुए दसमहाविद्या काली नंद आश्रम में समाप्त होगी। जहां यह चुनरी दक्षिणेश्वरी महाकाली माता को भेंट की जाएगी। मंदिर समिति के अध्यक्ष राज कुमार चंद्रा व महामंत्री आनंद नेमा ने बताया कि शाम 7:00 बजे श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए मंदिर में गर्भगृह के पट खोले जाएंगे।
बगलामुखी मठ में पंच महाआरती- बगलामुखी सिद्ध पीठ शंकराचार्य मठ में पंचमी पर मां बगलामुखी माता की पंच महाआरती बुधवार की रात्रि 8:00 बजे आयोजित की जाएगी। महा आरती ब्रह्मचारी चैतन्यानंद महाराज के सान्निध्य में आयोजित होगी।

navratri_vrat_katha.jpg
navratri

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे देवेंद्र फडणवीस, इस मुद्दे पर हो सकती है चर्चाMaharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहाUdaipur में नूपुर शर्मा के सपोर्ट में पोस्ट करने पर युवक की गला काटकर हत्या, सोशल मीडिया पर जारी किया वीडियोPunjab: सीएम भगवंत मान का ऐलान, अग्निपथ के खिलाफ विधानसभा में लाएंगे प्रस्ताव, होगा किसान आंदोलन जैसा विरोध!Jammu Kashmir: कुपवाड़ा में LoC के पास भारतीय जवानों ने दो आतंकियों को किया ढेर, भारी मात्रा में गोला-बारूद जब्तहाईकोर्ट ने ब्यूरोक्रैसी को दिखाया आईना, कहा- नहीं आता जांच करना, सरकार को भी कठघरे में किया खड़ाMumbai Building Collapse: कुर्ला कॉम्प्लेक्स हादसे के बाद एक्शन में BMC, इलाके के 3 जर्जर इमारतों को गिराने का आदेशजानिए क्यों ' मुंबई के फैंटम' के नाम से मशहूर थे अरबपति कारोबारी पालोनजी मिस्री
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.