scriptMP elections 2018: चेंजमेकर उम्मीदवार ललित ने कहा, सेवा से जीतेंगे लोगों का दिल, देखें वीडियो | changemaker candidate fight in assembly election | Patrika News

MP elections 2018: चेंजमेकर उम्मीदवार ललित ने कहा, सेवा से जीतेंगे लोगों का दिल, देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Nov 18, 2018 07:55:34 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

चेंजमेकर ललित केशवानी केंट विधानसभा से ठोंक रहे ताल

changemaker candidate fight in assembly election

चेंजमेकर ललित केशवानी केंट विधानसभा से ठोंक रहे ताल

जबलपुर। सूबे में चुनावी समर तेज हो गया है। वोट के लिए मतदाताओं को रिझाने का दौर जारी है। अपने प्रत्याशियों के समर्थन में प्रमुख राजनीतिक दलों के दिग्गज सभाएं कर रहे हैं। लोगों से पक्ष में मतदान की अपील कर रहे हैं, वहीं पत्रिका की आवाज पर बदलाव के नायक यानी चेंजमेकर्स भी सक्रिय हैं। केंट विधानसभा क्षेत्र से ऐसे ही चेंजमेकर, प्रत्याशी ललित केशवानी चुनाव मैदान में हैं। मन में बदलाव की ललक लिए केशवानी का कहना है कि यदि जनता ने मौका दिया तो वे सेवा से उनका दिल जीतकर अपने वादों को साकार करेंगे। केशवानी से बातचीत के कुछ अंश –

सवाल – पत्रिका चेंजमेकर अभियान ने किस तरह आपके जीवन में एक नई राजनीतिक दिशा दी है?
जवाब – पत्रिका ने जज्बा दिया है कि लोगों के लिए कुछ किया जाए। इसी के तहत मैंने बदलाव के लिए खुद को तैयार किया है। मुझे भरोसा है कि केंट क्षेत्र की जनता मुझ पर विश्वास करेगी। आज जिस मुकाम पर मैं पहुंचा हूं। उसके लिए पत्रिका ने ही हौसला दिया है।

सवाल – आप केंट क्षेत्र से प्रत्याशी हैं, आपके क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या क्या है?
जवाब – हमने लोगों से पूछा कि आप क्यों बदलाव चाहते हैं, तो लोगों ने कहा कि क्षेत्र में बेरोजगारी बढ़ी है। गर्मी में जलसंकट रहता है। इसका कोई निदान नहीं होता है। रोगों का संक्रमण भी बड़ी समस्या है। केंट बोर्ड के सरकारी क्वार्टर्स जजर्र हैं? लोगों का कहना है कि जिन जनप्रतिधियों को चुन लिया जाता है, वे सही काम नहीं करते। वे चार साल गायब रहते हैं। हम इस धारणा को बदलेंगे।

सवाल – आप यदि इस विधानसभा से जीतकर आते हैं तो आपके जेहन में इन समस्याओं के समाधान का क्या विजन है?
जवाब – जो भी समस्या है इसके निदान के लिए मोहल्ला समितियों को एक्टिव करूंगा। उनका गठन करूंगा। उन समस्याओं के सुधार के लिए उन्हें स्वतंत्र अवसर दूंगा, ताकि हर गली-मोहल्ला समस्याओं के लिए सजग हो सके और उनके निदान में खुद भी भागीदार बने। क्षेत्र में लघु व कुटीर उद्योगों के लिए प्रयास करुंगा।

सवाल – जबलपुर में स्मार्ट सिटी का भी प्लान है? क्या आप स्मार्ट सिटी के पक्षधर हैं?
जबलपुर – शहर में स्मार्ट सिटी की बात केवल जुमलेबाजी लग रही है। यहां यातायात की व्यवस्था चौपट है। सीवर लाइन की ही समस्या पिछले कई वर्षों से नहीं सुलझ पाई। केंट बोर्ड फिर भी अच्छा है। हां, यहां भी इस तरह के प्लान की आवश्यकता है, पर इसके लिए मापदंड तय करके निश्चित अवधि में ही कार्य पूरा किया जाना चाहिए।

सवाल – आप क्या मानते हैं कि स्मार्ट सिटी की तर्ज पर वैसा मॉडल केंट क्षेत्र में भी लाया जाना चाहिए?
जवाब – जी हां, बढ़ती जनसंख्या, परिदृश्य और आने वाले कल को देखते हुए केंट क्षेत्र में भी ऐसे मॉडल की आवश्यकता है। इससे यहां व्यवस्थित बसाहट के साथ मूलभूत सुविधाएं भी मिलेंगी। मैं इसके लिए प्रयास करूंगा।

सवाल – आपके चुनाव लडऩे का क्या उद्देश्य है?
जवाब – वर्तमान परिदृश्य में चुनाव में धनबल, बाहुबल चल रहा है। यह उचित नहीं है। मैंने पत्रिका का चेंजमेकर अभियान देखा और उससे प्रोत्साहित होकर राजनीति में आया हूं। मेरा उद्देश्य लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना और उनकी समस्याओं का निराकरण करना है। यदि मैं चुनाव जीतता हूं तो इसके लिए पत्रिका साधुवाद का पात्र है। मेरे आने का उद्देश्य भी यही है कि इससे उन लोगों को भी राजनीति में आने का हौसला मिले, जो मेरे जैसे साधारण लोग हैं, लेकिन चाहकर भी वे मैदान में नहीं आ पाते।

सवाल – ये बताएं कि मतदाता आपको क्यों चुनेगा? क्यों वोट देगा?
जवाब – मैं एक सरल, सहज उपलब्ध्य और साधारण व्यक्ति हूं। व्यापारिक परिवार से हूं। साफ-सुथरी राजनीति के लिए आगे आया हूं। नेताओं की झूठी घोषणाओं और झूठे वादों से जनता दुखी है और वह अब नया विकल्प देख रही है। उनको यह विकल्प हम देंगे। हम लोग क्षेत्र की समस्याओं को लेकर लगातार आवाज उठाते रहते हैं, ताकि लोगों को राहत मिले।

सवाल – आपने कैंपेनिंग के लिए किस तरह की कोर टीम बनाई है?
जवाब – हमने 40 लोगों की टीम बनाई है, जो बकायदा सोशल मीडिया व अन्य प्रचार माध्यमों से लोगों से संपर्क कर रही है। उन्हें समझा रही है कि स्वच्छ लोगों को आगे लाने की जरुरत है। यही शहर में बदलाव की बयार ला सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो