scripthealth alert : मौसम में बदलाव से बढ़ा स्वाइन फ्लू का खतरा | Changes in weather increase the risk of swine flu | Patrika News

health alert : मौसम में बदलाव से बढ़ा स्वाइन फ्लू का खतरा

locationजबलपुरPublished: Jan 17, 2020 12:30:27 pm

Submitted by:

deepankar roy

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, संक्रमण से बचाव के लिए सावधानी बरतने की नसीहत

Not only corona but also swine flu knock in the state

Not only corona but also swine flu knock in the state

जबलपुर. मौसम में कुछ दिन से बदलाव और नमी युक्त हवा चलने से स्वाइन फ्लू संक्रमण फैलने का खतरा बन गया है। पिछले वर्ष भी ऐसे सीजन में स्वाइन फ्लू एच-1, एन-1 के मरीज सामने आए थे। प्रारंभिक स्तर पर रोकथाम में चूक से संक्रमण के मरीज बढ़ गए थे। इसके चलते इस वर्ष स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। गम्भीर संक्रमण की रोकथाम के लिए सक्रिय हो गया है। आम लोगों को संक्रमण से बचाव के लिए एडवायजरी जारी की है। बीमारियों के लक्षणों की जानकारी साझा करने की नसीहत दी है।

इन लक्षण पर तुरंत पहुंचें अस्पताल

स्वाइन फ्लू के शुरुआती लक्षण बेहद सामान्य हैं। इनमें बुखार, सर्दी-खांसी, गले में दर्द, सिरदर्द, हाथ-पैर एवं जोड़ों में दर्द हो सकता है। कभी-कभी उल्टी एवं दस्त की शिकायत होती है। ऐसे लक्षण नजर आएं तो तुरंत जिला अस्पताल एवं एवं मेडिकल कॉलेज में मेडिसिन विभाग में जांच कराएं, लापरवाही न बरतें। चिकित्सक से परामर्श लेकर ही दवा का सेवन करें। ऐसे लक्षणों वाले अन्य व्यक्ति को भी जांच कराने के लिए जागरूक करें।

ये सावधानी रखें

-छींकते एवं खांसते समय रुमाल और टिशू पेपर से अपना चेहरा ढंके।

-भीड़-भाड़ वाले और सावर्जनिक स्थानों पर जानें से बचें।

-छींकने-खांसने के बाद अपने हाथों को साबुन से तत्काल धोएं।

-किसी का हाथ मिलाकर अभिवादन करने के बजाय हाथ जोडकऱ अभिवादन करें।

-संदिग्ध लक्षण होने पर तुरंत नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जांच एवं उपचार प्रारंभ करें।

अस्पतालों में उपचार उपलब्ध

जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा के अनुसार मौसम और तापमान में बदलाव हो रहा है। ऐसे समय पर स्वाइन फ्लू के संक्रमण का अंदेशा होता है। बीमारी न फैल सकें, इसलिए लोगों को अभी से जागरूक रहने की जरुरत है। संदिग्ध लक्षण प्रतीत हों तो तुरंत जांच कराएं। सही समय पर उपचार से मरीज पूरी तरह स्वस्थ्य हो सकता है। सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू का उपचार उपलब्ध है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो