mp elections 2018: गूंज उठी युवा आवाज... अवर वोट इज अवर वॉइस, देखें वीडियो

mp elections 2018: गूंज उठी युवा आवाज... अवर वोट इज अवर वॉइस, देखें वीडियो

Premshankar Tiwari | Publish: Sep, 08 2018 07:52:24 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

छात्राओं ने लिया राजनीति में शुचिता लाने का संकल्प

जबलपुर। राजनीति में शुचिता वक्त की मांग है। स्वच्छ छवि और बेहतर चरित्र वाले लोग ही समाज को सही दिशा दे सकते हैं। शहर के मानकुंवर बाई कॉलेज में शनिवार को यह बात उठी तो जोश भरी आवाजें भी गूंज उठीं। चेंजमेकर्स अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में बेटियों ने जोशीले अंदाज में संकल्प दोहराया कि हम आगे बढकऱ मतदान करेंगे। लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करेंगे और राजनीति में शुचिता के लिए अहम भूमिका निभाएंगे।

टीचर्स ने दिया संदेश
पत्रिका चेंजमेकर्स अभियान के तहत मानकुंवर बाई कॉलेज में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम के दौरान उत्सव और उत्साह का माहौल बन गया। अनेक छात्राएं इसमें भागीदार बनी। नोडल अधिकारी डॉ. सुलेखा मिश्रा ने कहा कि इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए युवाओं को आगे आने की जरूरत है। जरूरी है कि युवा स्वयं मतदान करें और घर के अन्य सदस्यों को भी मतदान का प्रयोग करने के लिए मोटिवेट करें। प्रिंसिपल डॉ. गीता श्रीवास्तव ने छात्राओं को मतदान करने, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए शपथ दिलाई। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्राओं की भागीदारी रही।

युवाओं पर फोकस
इलेक्शन का समय नजदीक आ रहा है। इसके लिए सरकार युवाओं को मतदान से जुडऩे के लिए तैयार कर रही है। ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को जोडऩे का टारगेट पूरा करने के लिए अब शहर भर में जागरूकता कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जाने लगी है। खास तौर पर कॉलेज यूथ टारगेट पर हैं। इसी कारण इस माह शहर के तमाम कॉलेजों में युवाओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करने संबंधी कार्यक्रम किए जाने हैं। इसके लिए सभी कॉलेजों में आवश्यक दिशा निर्देश भेज दिए गए हैं। इसके साथ ही हर कॉलेज में स्वीप नोडल अधिकारी और कैम्पस एम्बेसडर नियुक्त कर दिए गए हैं। हर कॉलेज के नोडल अधिकारी टाइम टू टाइम जागरूकता अभियान चला रहे हैं और आने वाले दिनों में ऐसे कई कार्यक्रम करेंगे, जिससे युवाओं को मतदान करने, मतदाता सूची में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। युवा बताएंगे कि आपका वोट आपकी आवाज है, इसका प्रयोग करें। केवल इतना ही नहीं, यह नए मतदाता अपने आसपास रहने वाले लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे।

इवीएम का डेमोंस्ट्रेशन
माता गुजरी कॉलेज की डॉ. माया शुक्ला ने बताया कि कॉलेज द्वारा उन्हें मतदान जागरूकता के लिए प्रभारी बनाया गया है। ऐसे में वह आने वाले दिनों में कई कार्यक्रम आयोजित करेंगी, जिससे युवा छात्राओं को जोड़ सकें। हाल ही में इवीएम मशीन और वीवीपैट का डेमोस्ट्रेशन कॉलेज में किया गया था। उनका कहना है कि नगर निगम के साथ मिलकर मतदान करने की शपथ का कार्यक्रम भी किया जाना है। विद्यार्थियों से मतदान जागरूकता के लिए संकल्प पत्र भी भरवाए जा रहे हैं।

इस तरह फैलाएंगे अवेयरनेस
- कॉलेजों में अवेयरनेस रैली निकाली जाएगी।
- नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया जाएगा।
- संकल्प पत्र भरवाए जा रहे हैं।
- मतदान करने के लिए विद्यार्थियों को शपथ दिलवाई जा रही है।
- स्पीच एक्सटेंपोर जैसी कॉम्पीटिशन रखे जाएंगे।

हर कॉलेज में चुने गए हैं प्रभारी
जिला प्रशासन की पहल पर शहर के तमाम कॉलेजों में नोडल अधिकारी के तौर पर लोग चुने गए हैं। इसके साथ ही कुछ युवाओं को लीडरशिप के लिए तैयार किया गया है। यह सभी मिलकर कैंपस में इवेंट्स करेंगे। यह भी बताएंगे कि मतदान जरूर करना चाहिए, क्योंकि आपका एक-एक वोट कीमती है।

विभाग द्वारा भी पहल
कॉलेज में फस्र्ट इयर क्लास में दाखिला लेने विद्यार्थी की उम्र लगभग 17 या 18 होती है। ऐसे में इस उम्र के युवा टारगेट पर रखे गए हैं। उन्हें पहचान पत्र बनवाने के लिए मोटिवेट किया जा रहा है, ताकि बड़ी संख्या में नए युवा वोटर्स मिले और वे बेहतर कैंडिडेट चुनने में भूमिका निभा पाए। इसके लिए जिला निर्वाचन विभाग द्वारा भी पहल की जा रही है।

Ad Block is Banned