scriptप्रदेश के इस शहर में चल रहा नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का खेल, कई बन चुके शिकार | cheating in the name of getting a job | Patrika News

प्रदेश के इस शहर में चल रहा नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का खेल, कई बन चुके शिकार

locationजबलपुरPublished: Dec 12, 2021 08:58:52 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

ग्वालियर और भोपाल के रहने वाले दो आरोपी आए पुलिस गिरफ्त में
 

जबलपुर। ग्वालियर और भोपाल निवासी दो युवकों ने सदर के दो युवकों को रेलवे में नौकरी दिलाने का झांसा देकर 15 लाख रुपए ऐंठ लिए। आरोपियों ने पैसे लेने के बाद उन्हें जाली नियुक्ति पत्र भी दिया। उसके बाद प्रशिक्षण के लिए भटकाने लगे। संदेह होने पर पीडि़तों ने नियुक्ति पत्र की जांच कराई तो वो फर्जी निकले। इसके बाद उन्होंने केंट पुलिस को शिकायत की है। पुलिस ने आरोपियों के विरुद्ध कूटरचित दस्तावेज तैयार करने और धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज किया है। आरोपियों के नाम ग्वालियर के मुरार स्थित श्रीनगर कॉलोनी निवासी पूरन सिंह इंदौरिया और लखनादौन के समनापुर निवासी कपिल साहू बताए गए हैं।
यह है मामला
पुलिस के अनुसार पेंटीनाका के पास वाजपेयी कम्पाउंड निवासी मादेश्वरन स्वामी ने शनिवार को रिपोर्ट दर्ज कराई कि प्रभात अवधिया उसका दोस्त है। प्रभात के माध्यम से उसका 31 मई, 2018 को लखनादौन निवासी कपिल साहू से परिचय हुआ। कुछ समय बाद कपिल ने ग्वालियर के पूरन सिंह इंदौरिया से मिलवाया। कपिल और पूरन ने मादेश्वरन और प्रभात को रेलवे में नौकरी दिलाने का झांसा दिया। इसके एवज में साढ़े सात-साढ़े सात लाख रुपए मांगे।
दूसरों के नियुक्ति पत्र दिखाकर जीता भरोसा
शिकायकर्ता के अनुसार रेलवे में नौकरी का झांसा देने के बाद कपिल उसके घर आया। उसने कई लोगों की नौकरी लगवाने का दावा किया। कुछ नियुक्ति पत्र भी दिखाए। उसकी बातों में आकर कपिल ने शैक्षणिक योग्यता के साथ एक लाख रुपए नकद लिए। मेडिकल जांच के लिए 64 हजार, 1.20 लाख रुपए का डिमांड ड्रॉफ्ट सहित साढ़े सात लाख रुपए खर्च बताया। झांसे में आकर उसने पूरन के खाते में ऑनलाइन बैकिंग के जरिए 50 हजार रुपए भेजे। उसके दोस्त ने राशि ट्रांसफर की।
मेडिकल कराया बोले फिट है
पैसे लेने के कुछ दिन बाद आरोपियों ने केंद्रीय रेलवे अस्पताल में दोनों युवकों की मेडिकल जांच कराई। बताया कि वे मेडिकल टेस्ट में फिट हैं। आगे की प्रक्रिया के लिए लखनऊ जाना होगा। आरोपियों ने 15 जून, 2018 को वाट्सऐप पर नियुक्ति पत्र भेजा। उसमें दक्षिण पूर्व रेल टाटा नगर दर्ज था।
ट्रेनिंग के लिए जमदेशपुर भेजा
आरोपियों ने नियुक्ति पत्र भेजने के बाद युवकों को 28 जून को तीन लाख रुपए लेकर लखनऊ बुलाया। कपिल और पूरन ने स्टेशन पर उन्हें नौकरी संबंधी दस्तावेज देकर पैसे लिए। आरोपियों ने नियुक्ति पत्र देकर ट्रेनिंग के लिए जमशेदपुर जाने के लिए कहा।
बिना ट्रेनिंग के लौटाने पर हुआ शक
दोनों टाटानगर पहुंचे तो आरोपियों ने उन्हें एक होटल में रुकवाया। प्रशिक्षण की जानकारी पर बहाने बनाते रहे। कुछ दिन बाद प्रशिक्षण बाद में होने की बात कहकर वापस जाने के लिए कहा। इसके बाद पीडि़त शहर के रेलवे कार्यालय गए। वहां नियुक्ति और प्रशिक्षण पत्र दिखाया, तो अधिकारियों ने उसे फर्जी बताया।
रुपए मांगने पर मारने की धमकी
पीडि़तों ने आरोपियों कपिल और पूरन से पैसे मांगे तो वे बहाना बनाने लगे। पुलिस में शिकायत करने पर घरवालों सहित जान से मारने की धमकी दे रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो