script

उद्योग-व्यापार के लिए मिलेगा 50 लाख का लोन

locationजबलपुरPublished: Jan 10, 2022 12:29:01 pm

Submitted by:

gyani rajak

कोरोनाकाल से नए उद्योगों की स्थापना और व्यापार की स्थापना के लिए शासकीय सहायता की राह देख रहे युवाओं को राहत मिलेगी। सोमवार से प्रदेश शासन की मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना प्रारंभ हो जाएगी। जबलपुर जिले को इस योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष (2021-22) के लिए करीब 170 प्रकरणों का लक्ष्य मिला है। यानी इतने प्रकरणों में युवाओं को उनकी परियोजना के लिए बैंकों के जरिए ऋण के रूप में आर्थिक सहायता मिल सकेगी।

industry and business

Jabalpur . The youth who are looking for government assistance for setting up new industries and setting up business will get relief from the Corona period. The Chief Minister Udyam Kranti Yojana of the state government will start from Monday.

जबलपुर . यह योजना युवाओं आत्मनिर्भर बनाने की मंशा से बनाई गई है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग की इस योजना में जिले के युवाओं को खुद का उद्योग, सेवा या व्यवसाय स्थापित करने के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा। अच्छी बात यह है कि योजना के तहत 7 सालों के लिए 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान भी दिया जाएगा। शासन के अनुसार इस योजना का क्रियान्वयन एमपी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।

50 लाख रुपए तक का ऋण

योजना में विनिर्माण इकाई और उद्यम स्थापित करने वाले युवाओं को एक से 50 लाख रुपए का ऋण देने का प्रावधान रखा गया है। सेवा क्षेत्र के लिए 1 लाख से 25 लाख रुपए तक का ऋण मिलेगा। यह सहायता मात्र नए उद्यमों की स्थापना के लिए मिलेगी। यही नहीं प्रावधान सभी वर्गों के आवेदकों के लिए एक समान रखे गए हैं। वित्तीय सहायता के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष तथा शैक्षणिक योग्यता के रूप में न्यूनतम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

money loan

नवंबर में की गई थी घोषणा

जिले ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में करीब दो वर्ष बाद कोई स्वरोजगार योजना प्रारंभ होगी। पूर्व में मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं युवा उद्यमी योजना संचालित थी लेकिन कोरोना की पहली लहर के उपरांत यह बंद थी। यानि जिले को कोई नया लक्ष्य नहीं मिला था। ऐसे में युवा योजना का संचालन करने वाले विभागों के चक्कर काटने के लिए मजबूर थे। उद्यम क्रांति योजना भी नवंबर 2021 में लॉन्च हुई लेकिन क्रियान्वयन अब शुरू हो रहा है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का पोर्टल 10 जनवरी से से प्रारंभ हो रहा है। नया उद्यम, सेवा और व्यवसाय स्थापित करने वाले युवाओं को योजना का लाभ मिलेगा। जिले को 170 प्रकरणों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है।

विनीत रजक, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र

ट्रेंडिंग वीडियो