scriptChief Minister Udyam Kranti Yojana,industry and business,jabalpur | उद्योग-व्यापार के लिए मिलेगा 50 लाख का लोन | Patrika News

उद्योग-व्यापार के लिए मिलेगा 50 लाख का लोन

कोरोनाकाल से नए उद्योगों की स्थापना और व्यापार की स्थापना के लिए शासकीय सहायता की राह देख रहे युवाओं को राहत मिलेगी। सोमवार से प्रदेश शासन की मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना प्रारंभ हो जाएगी। जबलपुर जिले को इस योजना के तहत चालू वित्तीय वर्ष (2021-22) के लिए करीब 170 प्रकरणों का लक्ष्य मिला है। यानी इतने प्रकरणों में युवाओं को उनकी परियोजना के लिए बैंकों के जरिए ऋण के रूप में आर्थिक सहायता मिल सकेगी।

जबलपुर

Published: January 10, 2022 12:29:01 pm

जबलपुर . यह योजना युवाओं आत्मनिर्भर बनाने की मंशा से बनाई गई है। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) विभाग की इस योजना में जिले के युवाओं को खुद का उद्योग, सेवा या व्यवसाय स्थापित करने के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा। अच्छी बात यह है कि योजना के तहत 7 सालों के लिए 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान भी दिया जाएगा। शासन के अनुसार इस योजना का क्रियान्वयन एमपी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।
industry and business
Jabalpur . The youth who are looking for government assistance for setting up new industries and setting up business will get relief from the Corona period. The Chief Minister Udyam Kranti Yojana of the state government will start from Monday.

50 लाख रुपए तक का ऋण

योजना में विनिर्माण इकाई और उद्यम स्थापित करने वाले युवाओं को एक से 50 लाख रुपए का ऋण देने का प्रावधान रखा गया है। सेवा क्षेत्र के लिए 1 लाख से 25 लाख रुपए तक का ऋण मिलेगा। यह सहायता मात्र नए उद्यमों की स्थापना के लिए मिलेगी। यही नहीं प्रावधान सभी वर्गों के आवेदकों के लिए एक समान रखे गए हैं। वित्तीय सहायता के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष तथा शैक्षणिक योग्यता के रूप में न्यूनतम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

money loan

नवंबर में की गई थी घोषणा

जिले ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में करीब दो वर्ष बाद कोई स्वरोजगार योजना प्रारंभ होगी। पूर्व में मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं युवा उद्यमी योजना संचालित थी लेकिन कोरोना की पहली लहर के उपरांत यह बंद थी। यानि जिले को कोई नया लक्ष्य नहीं मिला था। ऐसे में युवा योजना का संचालन करने वाले विभागों के चक्कर काटने के लिए मजबूर थे। उद्यम क्रांति योजना भी नवंबर 2021 में लॉन्च हुई लेकिन क्रियान्वयन अब शुरू हो रहा है।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का पोर्टल 10 जनवरी से से प्रारंभ हो रहा है। नया उद्यम, सेवा और व्यवसाय स्थापित करने वाले युवाओं को योजना का लाभ मिलेगा। जिले को 170 प्रकरणों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है।

विनीत रजक, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 5,760 नए मामले, संक्रमण दर 11.79%Republic Day 2022 parade guidelines: कोरोना की दोनों वैक्सीन ले चुके लोग ही इस बार परेड देखने जा सकेंगे, जानिए पूरी गाइडलाइन्सएमपी में तैयार हो रही सैंकड़ों फूड प्रोसेसिंग यूनिट, हजारों लोगों को मिलेगा कामकांग्रेस के तीन घोषित प्रत्याशी पार्टी छोड़ कर भागे, प्रियंका गांधी हुई हैरानDelhi Metro: गणतंत्र दिवस पर इन रूटों पर नहीं कर सकेंगे सफर, DMRC ने जारी की एडवाइजरीराज्य की तकदीर बदलने वाली योजनाएं केन्द्र में अटकीकोरोना में स्कूल हुए बंद तो बच्चों के घर-आंगन में जाकर पढ़ाया, गणतंत्र दिवस के दिन 36 शिक्षक होंगे सम्मानित, तीनों ब्लॉक से किया चयनहाइटेंशन तार से टकराया मालवाहक, ड्राइवर की मौत, इधर बाइक चालक टकराए मवेशी से, सवार महिला की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.