हैरी पॉटर ही नहीं मोटिवेशनल बुक्स भी चिल्ड्रन को आ रहीं पसंद

हैरी पॉटर ही नहीं मोटिवेशनल बुक्स भी चिल्ड्रन को आ रहीं पसंद

Tarunendra Singh Chauhan | Publish: Apr, 02 2019 04:17:40 PM (IST) | Updated: Apr, 02 2019 04:17:41 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

बच्चों में कम होती बुक रीडिंग हैबिट के बीच अब भी पसंदीदा हैं यह सीरीज

जबलपुर. सिलेबस की बुक्स के अलावा ऐसे कम ही स्टूडेंट्स होते हैं, जिन्हें बुक रीडिंग का शौक होता है। बुक रीडिंग के मामले में ज्यादातर स्टूडेंट्स पीछे ही रहते हैं। क्योंकि सिलेबस की बुक्स ही उन्हें सालभर ऐसी लगती हैं कि वेकेशन के दौरान उन्हें रेस्ट करना अच्छा लगता है। इस बीच कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं जो अपनी रीडिंग हैबिट को बरकरार रखने के लिए समर वेकेशन के दौरान भी बुक रीडिंग करना पसंद करते हैं। असर यह है कि अब सिर्फ कॉमिक्स ही नहीं, बल्कि बच्चों को मोटिवेशन बुक्स रीडिंग का चस्का भी लग चुका है।

ऑनलाइन बुक रीडिंग भी
शहर में बच्चों के बीच ऑनलाइन बुक रीडिंग का ट्रेंड भी नजर आ रहा है। इसमें डिफरेंट साइट्स पर जाकर बच्चे डिफरेंट बुक्स रीडिंग कर रहे हैं। उनका कहना है कि बुक रीडिंग वर्तमान दौर में कम होती जा रही है, लेकिन वेकेशन में रीडिंग हैबिट को बरकरार रखने के लिए कभी-कभी बुक रीडिंग करना भी जरूरी हो जाता है। इतना ही नहीं पैरेंट्स भी बच्चों को कई तरह की बुक रीडिंग के लिए मोटिवेट कर रहे हैं। ताकि बच्चों की वॉकेलबरी भी स्ट्रॉन्ग हो सके।

वेकेशन में बढ़ जाता ट्रेंड
बुक स्टोर ओनर आनंद गुप्ता ने बताया कि वेकेशन में अक्सर बुक रीडिंग की डिमांड बढ़ जाती है। पैरेंट्स भी बच्चों के लिए इंग्लिश और हिन्दी लैंग्वेज में बुक्स लेकर जाते हैं। उनका कहना होता है कि वेकेशन के दौरान बच्चे कुछ नया सीखकर अपना नॉलेज बढ़ा पाएंगे। इसके चलते हैरी पॉटर, डेनिस मेनिस, चार्लीज और सुपरमैन जैसे कार्टून के साथ मोटिवेशनल बुक्स भी खरीदकर ले जाते हैं।

लाइफ स्टोरीज और जर्नी
सिटी पैरेंट्स बच्चों को अब ऐसी बुक्स रीडिंग करवा रहे हैं, जो उनके नॉलेज के साथ-साथ उन्हें मोटिवेट भी कर सके। इसके लिए अब्दुल कलाम की जीवनी, अटल बिहारी वाजपेयी की जीवनी, विवेकानंद की जीवनी आदि पर आधारित बुक्स वे बच्चों के लिए
चुन रहे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned