scriptचिल्ड्रन बुक हाउस सील, मनमाने दाम में बेच रहा था किताबें | Children's Book House sealed after selling books at arbitrary prices | Patrika News

चिल्ड्रन बुक हाउस सील, मनमाने दाम में बेच रहा था किताबें

locationजबलपुरPublished: Apr 08, 2022 01:13:52 pm

Submitted by:

Lalit kostha

Children’s Book House चिल्ड्रन बुक हाउस सील, मनमाने दाम में बेच रहा था किताबें
 

Children's Book House

Children’s Book House

जबलपुर। जिला प्रशासन ने गुरुवार को नौदरा ब्रिज स्थित चिल्ड्रन बुक हाउस की जांच की। टीम ने एक व्यक्ति से एनसीआरटी की किताब खरीदवाई, तो 50 रुपए की एमआरपी वाली किताब संचालक द्वारा 65 रुपए में बेचा जाना पाया। जांच करने के लिए कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के साथ मालिक एवं रिश्तेदारों ने मारपीट की। दुकान का मालिक अखिलेश वर्मा सहित स्टॉफ ने टीम को दुकान सील बंद करने से रोका। राजनीतिक रसूख की धमकी भी दी। इस बीच मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल पहुंचा। शासकीय कार्य में बाधा डाल रहे लोगों को रोका। वहां जमा भीड़ को अलग किया। उसके बाद दुकान सील की गई। दुकान मालिक अखिलेश वर्मा सहित अन्य के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने का प्रकरण भी प्रशासन द्वारा दर्ज किया गया।

दुकान सील : कार्रवाई करने पहुंचे कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के साथ मालिक एवं रिश्तेदारों ने की झूमाझटकी और मारपीट
50 की किताब 65 रुपए में बेच रहा था चिल्ड्रन बुक हाउस का संचालक, एफआइआर की दर्ज

 

चिल्ड्रन बुक हाउस से अभिभावकों को ङ्क्षसगल किताबे नहीं विक्रय करने, एमआरपी से ज्यादा दरों पर विक्रय करने सहित अभिभावकों को अधूरी किताबें देने, राशि न लौटाने, स्कूलों के साथ मोनोपाली बनाने, एनसीईआरटी की किताबें महंगे दामों में बचने जैसी शिकायतें पहुंची थी। नायाब तहसीलदार सुरेश सोनी के निर्देशन में जांच टीम कार्रवाई के लिए बुक हाउस पहुंची थी।

एमआरपी से ज्यादा की चिट : ओमती पुलिस के अनुसार सुरेश कुमार सोनी नायब तहसीलदार केंट/रांझी ने एफआइआर दर्ज कराई है। कहा गया कि कलेक्ट्रर की ओर से आदेशित किया गया है कि कोई भी पुस्तक भंडार का विक्रेता किसी भी छात्र को एमआरपी से अधिक में पुस्तकों का विक्रय नही करेगा। शिकायत मिली थी कि नौदरा ब्रिज के पास चिल्ड्रन बुक हाउस पर एन.सी.ई.आर.टी. की कक्षा 8 वीं की 2017 के एडिशन की साईंस की बुक जिसकी एमआरपी 50 रुपए थी, को 65 रुपए में चिल्ड्रन बुक हाउस के मालिक द्वारा ग्राहको को विक्रय किया जा रहा है। इस सम्बंध में कार्रवई के लिए आरके ढोके नापतोल इंस्पेक्टर, प्राचार्य शासकीय स्कूल रामपुर संकुल, पटवारी कमल धुर्वे के साथ उक्त दुकान पर जाकर एन.सी.ई.आर.टी. की कक्षा 8 वीं की 2017 के एडिशन की र्साइंस की बुक एक व्यक्ति से खरीदवाने पर चिल्ड्रन बुक हाऊस के द्वारा एमआरपी 50 रुपए से अधिक रेट 65रूपये पर विक्रय की जा रही थी। उक्त खरीदने संबधी सभी वैधानिक लिखापढ़ी कर एमआरपी से अधिक रेट पर किताब बेचने पर दुकान सील बंद करने अपने स्टाफ के साथ पहुचंा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो