scripthorrible dead school in MP यहां डैड घोषित स्कूल में पढ़ाई करते हैं बच्चे, वजह कर देगी हैरान | children study at horrible dead school | Patrika News

horrible dead school in MP यहां डैड घोषित स्कूल में पढ़ाई करते हैं बच्चे, वजह कर देगी हैरान

locationजबलपुरPublished: Nov 13, 2017 11:44:02 am

Submitted by:

Lalit kostha

प्राथमिक शाला बरेली और प्रतापपुर का मामला, जोखिम में बच्चों की जान

children study at horrible dead school

children study at horrible dead school

जबलपुर। सिहोरा ब्लॉक की शासकीय प्राथमिक स्कूल के बच्चे डेड घोषित हो चुके जर्जर भवन में बैठक पढ़ाई करने के लिए बच्चे मजबूर हैं। स्कूल में ३७ छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रही हैं। शिक्षकों ने कई बार शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों को खस्ताहाल हो चुके स्कूल भवन की जानकारी दी, लेकिन जिम्मेदारों ने हर बार अनदेखी कर दी। अतिरिक्त कक्ष निर्माण की बात छोडि़ए आज तक स्कूल भवन की मरम्मत का काम नहीं हुआ।


जानकारी के अनुसार वर्ष१९७२ में बना बरेली स्कूल के भवन को जनपद शिक्षा केन्द्र के उपयंत्री भी इसे खतरनाक घोषित कर चुके हैं, लेकिन नया भवन नहीं होने पर शिक्षकों को मजबूरी में बच्चों की जान जोखिम में डालकर शाला संचालित करनी पड़ रही है।
प्रभारी प्राचार्य ओमप्रकाश नामदेव ने बताया कि दो कमरों का स्कूल पूरी तरह जर्जर हो चुका है। कक्षा पहली से पांचवीं के बच्चों को यहीं बैठकर पढ़ाना पड़ता है। हमेशा डर लगा रहता है कि कहीं छत भरभरा गिर न जाए। स्कूल की स्थिति को लेकर कई बार विभाग को पत्र लिखा, लेकिन कोई जबाव नहीं आया।


दो कमरों में बैठ रहे 147 बच्चे
कुछ ऐसी ही हालत शासकीय प्राथमिक शाला प्रतापपुर की है। ४० साल पुराने भवन का एक हिस्सा पिछले साल बारिश में गिर गया था। अब स्कूल में केवल दो कमरों में कक्षा पहली से पांचवीं के १४७ बच्चे पढ़ाई करने मजबूर हैं। इन कमरों की हालत पूरी तरह जर्जर है। नीचे का फर्श पूरी तरह उधड़ चुका है। बारिश की सीलन के बाद कमरों की दीवारों में जगह-जगह दरारें फूट गई हैं। प्रभारी रेखा मरावी कहती हैं बच्चों को पढ़ाने के लिए दूसरी कोई व्यवस्था नहीं है। इसलिए यहीं बैठाकर काम चला रहे हैं।

बरेली शाला का भवन डेड घोषित हो चुका है। वहीं प्रतापपुर मेें दो जर्जर कमरों में स्कूल लग रहा है। अतिरिक्त भवन के लिए प्रस्ताव भेजा गया है, स्वीकृति मिलने के बाद ही नया भवन का काम शुरू होगा।
– आरपी चतुर्वेेदी, जिला शिक्षा केन्द्र समन्वयक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो