scriptchristmas special : ऐसे बनाए खूबसूरत क्रिसमस ट्री, अपनाएं ये टिप्स | christmas tree decoration ideas craft christmas special | Patrika News

christmas special : ऐसे बनाए खूबसूरत क्रिसमस ट्री, अपनाएं ये टिप्स

locationजबलपुरPublished: Dec 22, 2019 05:51:03 pm

Submitted by:

abhishek dixit

चर्च ही नहीं घर में भी बनाए जा रहे हैं आकर्षक क्रिसमस ट्री

indoor-christmas-decoration.jpg

Christmas Tree

जबलपुर. सिटी के चर्च से लेकर घर और मार्केट तक क्रिसमस की रौनक है। चर्च और घरों में डेकोरेशन का काम तेजी से किया जा रहे हैं। मार्केट से लोग विभिन्न प्रकार क्रिसमस ट्री खरीद रहे हैं, तो कुछ घर में मनपसंद क्रिसमस ट्री बना रहे हैं। शहर के सदर, अधारताल, घमापुर, गोरखपुर क्षेत्र में क्रिश्चियन परिवारों में ट्री बनाए जाने लगे हैं। बड़े और बच्चे अनेक डिजाइन में क्रिसमस ट्री तैयार कर रहे हैं। ट्री को डेकोरेट करने के लिए उन्होंने कुछ आइटम्स खुद बनाए हैं, तो कुछ मार्केट से खरीदे हैं। मार्केट में बेल, ड्रम, बैलून के डिफरेंट आइटम के साथ अच्छी लाइट्स भी हैं, वहीं स्टार्स और गिफ्ट में ट्री के साथ सेट किए जा रहे हैं। शहर के नर्मदा रोड स्थित प्रगतिशील कॉलोनी की हेमलता जेवियर्स ने बताया कि क्रिसमस पर्व की खुशी में वे हर वर्ष खुद ही क्रिसमस ट्री बनाती हैं। उन्होंने बालक यीशु के जन्म दिवस को मनाने के लिए चरनी यानि गोशाला भी बनाई है, जहां लोग पे्रयर कर एक-दूसरे को मैरी क्रिसमस कहेंगे।

कंटीले पेड़ का महत्व
क्रिश्चियन समाज के संजय मैथ्यू ने बताया कि धार्मिकता के अनुसार जब प्रभु यीशु का जन्म हुआ तो हर कोई उपहार भेंटकर खुशियां मना रहा था, तब कंकटीला पेड़ दुखी था कि वह प्रभु के लिए कुछ नहीं कर पा रहा है। बालक यीशु ने उसके दुख को समझकर कटीले पेड़ पर आसमान से सितारे लगा दिए और वह जगमगाने लगा। इसलिए उसी पैटर्न पर क्रिसमस ट्री बनाया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो