जबलपुर में मतदान से पहले सीआइएसएफ ने मांगा फायरिंग का आदेश, मचा हडक़म्प

जबलपुर में मतदान से पहले सीआइएसएफ ने मांगा फायरिंग का आदेश, मचा हडक़म्प
फायरिंग आदेश को लेकर मचा हडक़म्प

Santosh Kumar Singh | Updated: 28 Apr 2019, 11:52:28 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

बेलखेड़ा मतदान क्रमांक 21 का मामला, पीठासीन अधिकारी ने कलेक्टर तक दी सूचना, मचा हंगामा

जबलपुर. जिले में मतदान से पहले सीआइएसएफ द्वारा फायरिंग आदेश मांगे जाने से हडक़म्प मच गया। दरअसल बेलखेड़ा के मतदान क्रमांक 21 पर सीआइएसएफ जवान और पीठासीन अधिकारी के बीच इसी आदेश फार्म पर दस्तखत को लेकर इतना हंगामा हुआ कि प्रकरण एएसपी से लेकर कलेक्टर तक पहुंच गया।
हुआ यूं कि सीआइएसएफ जवान बूथ को अपने कब्जे में लेने से पहले फायरिंग आदेश फार्म पर पीठसीन अधिकारी से दस्तखत लेने पहुंचा। इस फार्म में किसी भी आपात स्थित में जवान को फायरिंग करने का आदेश होता है। जिसे पढऩे के बाद पीठासीन अधिकारी कुलदीप दुबे ने हस्ताक्षर करने से मना कर दिया। मौके पर एएसपी रायसिंह नरवरिया पहुंचे और पीठासीन अधिकारी को नियमों से अवगत कराया। बाद में सेक्टर अधिकारी संजय खरे से बात करने के बाद उन्होंने आदेश फार्म में दस्तखत किए।
शाम को फ्लैग मार्च, रात भर चैकिंग
मतदान से पहले शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में अद्र्धसैनिक और जिला पुलिस बल ने संयुक्त रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया। जिले के 12 प्रवेश मार्गों पर नाकेबंदी कर हर वाहनों की सघन चैकिंग की गई। सभी थाना प्रभारियों ने पूरी रात चैकिंग अभियान चलाया। रात 11 बजे के बाद पुलिस ने किसी भी चौराहे पर लोगों को नहीं रुकने दिया। जिले के सभी 2128 मतदान केंद्रों में 361 क्रिटिकल और 26 वल्नरेबल मतदान केंद्रों में अद्र्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। सामान्य मतदान केंद्र पर एक-एक पुलिस बल तैनात किए गए हैं।
मतदान के लिए जिले में तैनात बल-
08 कम्पनी सीआइएसएफ
03 कम्पनी एसएएफ
2500 जिला पुलिस बल
600 होमगार्ड
289 मोबाइल टीम
250 रिजर्व बल
123 क्रिटिकल बूथ पर सीआइएसएफ तैनात
110 क्रिटिकल बूथ पर एसएएफ तैनात
26 वल्नरेबल बूथ पर अद्र्धसैनिक और सशस्त्र जिला बल

मतदान से पहले शहर में फ्लैग मार्च
IMAGE CREDIT: patrika

देर रात तक वाहनों की जगह-जगह प्वाइंट बनाकर हुई चैकिंग-
शहर में घंटाघर से शाम छह बजे एसपी के साथ सभी एएसपी, सीएसपी व टीआइ ने प्रमुख क्षेत्रों में फ्लैग मार्च शुरू किया, जो देर रात समाप्त हुआ। इसके बाद शहर में जगह-जगह प्वाइंट बनाकर चैकिंग अभियान शुरू किया गया। यहां कार से लेकर बाइक की डिक्की और संदिग्धों की चैकिंग की गई।
हर पांच मिनट में पहुंचेगी मोबाइल रिस्पांस टीम
सोमवार को शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 72 मोबाइल पेट्रोलिंग, 203 सेक्टर पेट्रोलिंग और 14 क्यूआरटी के अलावा थाना प्रभारी की मोबाइल लगातार भ्रमण करती रहेगी। हर पेट्रोलिंग टीम में प्रभारी के अलावा चार का बल रहेगा। इनकी ड्यूटी इस तरह से लगाई गई है। इससे हर मतदान केंद्र पर अधिकतम पांच मिनट में एक पेट्रोलिंग टीम का भ्रमण होता रहे।
कंट्रोल रूम से विधानसभावार रखी जाएगी नजर
पुलिस की ओर से आठ वरिष्ठ लिपिक के साथ दो-दो कर्मियों की अलग से ड्यूटी लगायी गई है। इस टीम के पास बूथवार मतदाताओं के नाम और मोबाइल नम्बर उपलब्ध कराए गए हैं। किसी भी सूचना पर सबसे पहले ये उक्त बूथ के मतदाता से सम्पर्क कर सूचना की पुष्टि करेंगे और फिर मोबाइल टीम को अवगत कराएंगे। इससे अफवाहों पर रोक लगाने में मदद मिलेगी।

 

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned