script

जनवरी में सड़कें खून से ज्यादा सनीं, हादसों में रोजाना एक मौत

locationजबलपुरPublished: Feb 05, 2019 01:28:24 am

Submitted by:

mukesh gour

30वां सड़क सुरक्षा सप्ताह : जान गंवाने वालों में सर्वाधिक बाइक सवार

accident

city roads more bloody, in January, one death each in accident

जबलपुर. जिले में बीते महीने औसतन रोज एक व्यक्ति की (तकरीबन कुल 38) सड़क हादसे में मौत हुई। पिछले साल जनवरी में 42 की मौत हुई थी। सर्वाधिक हादसे शहर के सीमावर्ती क्षेत्रों में हुए हैं।
हादसे में जान गंवाने वालों में सबसे अधिक 31 बाइक सवार हैं। इसके बाद साइकिल और पैदल चलने वाले हैं। सोमवार से शुरू हुए 30वें सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर जिले भर के पुलिस थानों की जिम्मेदारी तय की गई है। सबसे अधिक जोर जिले में चिन्हित आठ ब्लैक स्पॉट की खामियों को दूर करने पर रहेगा। हादसों की एक बड़ी वजह तेज रफ्तार में वाहन चलाना सामने आया है। जनवरी में हुए सभी 38 हादसों में पुलिस ने हादसों के कारण में चालक की लापरवाही और तेज रफ्तार वाहन चलाने का उल्लेख दर्शाया है। मरने वाले में तीन बच्चे शामिल हैं, जो तेज रफ्तार वाहनों की चपेट में घर के सामने खेलते हुए आ गए।
वाहन चालकों का नहीं होता स्वास्थ्य परीक्षण – वाहन चालकों का समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण जरूरी है, लेकिन ट्रैफिक या परिवहन विभाग की तरफ से कभी औचक स्वास्थ्य जांच नहीं कराया जाता है। वहीं एल्कोहल और ओवरस्पीड की जांच भी शहर के सीमावर्ती क्षेत्रों में नहीं की जाती है।
एनएच-7 पर ज्यादा हादसे

जिले में सबसे अधिक सड़क हादसे राष्ट्रीय राजमार्ग-7 पर हुए। सिहोरा, गोसलपुर, पनागर बायपास, चूल्हागोलाई में कुल 18 लोगों की मौत हुई। इसमें से अधिकतर हादसे लोडिंग वाहनों की टक्कर से हुए। शहपुरा से पाटन और जबलपुर रोड पर इस दौरान चार लोगों की सड़क हादसे में मौत हुई। इसमें मरने वाले सभी बाइक सवार थे।

शहरी क्षेत्र में यहां हुए हादसे

शहर में बरेला बायपास, अधारताल, गोहलपुर, रांझी, माढ़ोताल और ग्वारीघाट में पिछले एक महीने में सात लोगों की सड़क हादसे में मौत हुई। इसमें बरेला में एक ही हादसे में ग्वारीघाट के दो युवकों की मौत हुई थी।
42 की मौत पिछले साल जनवरी में
38 हादसों में पुलिस ने चालक की लापरवाही व तेज रफ्तार बताया
31 बाइक सवार जान गंवाने वालों में सबसे अधिक

यह है स्थिति
थाना क्षेत्र स्थल खतरनाक दूरी
सिहोरा मोहसाम तिराहा 450 मीटर
चरगवां भेतिया मोड़ पुलिया 220 मीटर
चरगवां इमझर घाटी 400 मीटर
गोराबाजार गोराबाजार 400 मीटर
कुंडम जैन पेट्रोल पम्प से अमरकंटक रोड 600 मीटर
रांझी पनेहरा पेट्रोल पम्प के सामने 400 मीटर
तिलवारा चूल्हा गोलाई 200 मीटर
कुंडम पड़रिया अमरकंटक रोड 400 मीटर

सड़क सुरक्षा सप्ताह में ये होगा
ट्रैफिक विभाग सड़क सुरक्षा सप्ताह में परिवहन, शिक्षा, स्वास्थ्य, लोक निर्माण, जनसम्पर्क और नगर निगम के सहयोग से अभियान चलाएगी। इसमें जागरुकता के साथ ब्लैक स्पॉट की खामियों को दूर करना शामिल रहेगा। वहीं ट्रैफिक नियम तोडऩे पर चालानी कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो