CLAT 2020 : देशभर की 21 लॉ यूनिवर्सिटीज के लिए 31 मार्च तक होंगे आवेदन, इस दिन होगी परीक्षा

CLAT 2020 : देशभर की 21 लॉ यूनिवर्सिटीज के लिए 31 मार्च तक होंगे आवेदन, इस दिन होगी परीक्षा

By: abhishek dixit

Published: 03 Jan 2020, 06:02 PM IST

जबलपुर. क्लैट के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी से शुरू हो चुकी है, वहीं अंतिम दिन 31 मार्च रखी गई है। कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट क्लैट का आयोजन नेशनल लॉ यूनिवर्सिटियों के कंसॉर्टियम द्वारा किया जाता है, जिसमें 21 यूनिवर्सिटीज शामिल हैं। इसके आधार पर उन यूनिवर्सिटियों में एलएलबी और एलएलएम प्रोग्रामों में दाखिला होता है। क्लैट 2020 एप्लिकेशन विडों तीन महीने तक खुली रहेगी यानी इसके लिए तीन महीने तक आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा की संभावित तारीख 10 मई है।

पीजी प्रोग्राम के लिए 100 सवाल
पीजी प्रोग्राम के लिए कुल 100 सवाल होंगे, जिनके लिए 1-1 नंबर आवंटित होंगे। इसमें 25-25 नंबरों के 2 सब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाएंगे। यूजी और पीजी लेवल पर सभी गलत जवाब के लिए 0.25 माक्र्स की नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

यूजी के लिए जरूरी ट्वेल्थ
क्लैट के यूजी प्रोग्राम के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। पीजी प्रोग्रामों के लिए कैंडिडेट्स के पास एलएलबी की डिग्री होनी जरूरी है या समकक्ष शिक्षा हासिल की हो। जो कैंडिडेट्स अप्रैल, मई 2020 में एलएलबी की परीक्षा देने वाले हैं, वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है। योग्य छात्र क्लैट की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

ऑब्जेक्टिव होगी परीक्षा
क्लैट की परीक्षा ऑब्जेक्टिव होगी। एग्जाम का अधिकतम माक्र्स 150 अंक है। टेस्ट की अवधि 2 घंटे है। यूजी प्रोग्राम की स्थिति में 1-1 नंबर के 150 सवाल पूछे जाएंगे। एलएलबी प्रोग्राम के लिए क्लैट का एग्जाम दे रहे हैं तो सवाल 12वीं लेवल के आएंगे और क्वान्टिटेटिव एनालिसिस के सवाल भी पूछे जाएंगे, जो 10वीं क्लास के होंगे।

abhishek dixit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned