CLAT Exam : बढ़ सकती है क्लैट परीक्षा की तिथि

कंसोर्टियम की 27 मार्च को होने वाली बैठक में होगा फैसला

जबलपुर। विधि पाठïयक्रम बीए एलएलबी ऑनर्स में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) 2020 को आगे बढ़ाने के संकेत मिले हैं। दस मई को पूरे देश में यह परीक्षा होनी है। लेकिन, कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए इसकी तारीख में परिवर्तन तय माना जा रहा है। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी कंसोर्टियम की 27 मार्च को होने वाली बैठक में इस सम्बंध में फैसला लिया जाएगा। आवेदन की अंतिम तारीख भी बढ़ाने पर विचार किया जाएगा।

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी कंसोर्टियम ने डीएनएलयू (धर्मशास्त्र नेशनल लॉ यूनिविर्सटी) जबलपुर के कुलपति प्रो. बलराज चौहान को क्लैट 2020 का संयोजक नियुक्त किया है। प्रो. चौहान ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से परीक्षाओं की तारीख बढ़ाने की सम्भावना है। सीबीसीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीख बढ़ा दी गई है। इसके चलते क्लैट की परीक्षा को भी आगे बढ़ाना होगा।

मेरिट के अनुसार होता है प्रवेश
क्लैट में 12वीं के बाद विद्यार्थी शामिल होते हैं। बीएएलएलबी ऑनर्स में प्रवेश के लिए यह प्रवेश परीक्षा देनी होती है। इसी के आधार पर देश की 23 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों को मेरिट के अनुसार प्रवेश दिया जाता है। 27 मार्च को सभी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के कुलपतियों की वीडियों कॉन्फ्रेंस के जरिए चर्चा होगी, जिसके आधार पर ही कोई निणर्य लिया जाएगा।

क्लैट परीक्षा का वर्तमान कार्यक्रम
- 01 जनवरी 2020 से आवेदन आरंभ
- 31 मार्च 2020 आवेदन की अंतिम तिथि
- 10 मई क्लैट परीक्षा
- 11 मई अपलोड उत्तर पुस्तिका
- 12 मई आपत्तियां आमंत्रित
- 15 मई आपत्ति करने की अंतिम तिथि
- 18 मई को फाइनल उत्तरपुस्तिका का प्रकाशन
- 24 मई को परिणाम की घोषणा।

praveen chaturvedi Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned