scriptCleanliness staff on the streets at 12 o'clock in the night | रात 12 बजे सड़कों पर स्वच्छता अमला, फिर भी शहर में मुंह चिढ़ाती कई तस्वीरें | Patrika News

रात 12 बजे सड़कों पर स्वच्छता अमला, फिर भी शहर में मुंह चिढ़ाती कई तस्वीरें

जागरूक पहल से ही पूरा होगा सफाई का संकल्प

 

जबलपुर

Published: March 27, 2022 01:01:57 am

श्याम बिहारी सिंह ञ्च जबलपुर। स्वच्छता रैंङ्क्षकग में शहर की स्थिति सुधारने के लिए तमाम आलोचनाओं के बाद निगम का अमला, वह कर रहा है, जो पहले शायद सोचता भी नहीं था। रात के बारह बजे तमाम Óमुख्यÓ सड़कों पर निगम के सफाईकर्मी शिद्दत से झाड़ू लगाते दिख जाएंगे। निगम के कचरा वाहन रात-दिन डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करते नजर आएंगे। कुछ चौक-चौराहों पर लोगों को जागरूक करने के लिए रेडियो संदेश जारी होते रहते हैं। हालांकि, अभी भी आमजन में खास जागरुकता नहीं दिख रही। खामी यह भी है कि मुख्य सड़कों पर सफाई अमला दिख रहा है, लेकिन मोहल्लों-बस्तियों में कचरे के ढेर सड़ांध मारते रहते हैं।
रानीताल में कचरा डङ्क्षम्पग मैदान में कचरे का पहाड़ अभी भी जिम्मेदारों को मुंह चिढ़ा रहा है। रानीताल में करीब 20 साल से कचरे का पहाड़ जमा है। करीब साल भर से इसे साफ करने का दावा किया जा रहा है, लेकिन अभी भी पहाड़ कम नहीं हुआ। ठेका कंपनी की ठेके की मियाद इसी फरवरी में खत्म हो गई। स्मार्ट सिटी ने मार्च 2021 में कचरा उठाने से लेकर उसकी प्रोसेङ्क्षसग का ठेका दिया था। कचरे का पहाड़ हटने से आसपास की बस्तियों के रहवासियों को राहत मिलेगी। खेल मैदान में जाने वाले खिलाडिय़ों को दुर्गंध से छुटकारा मिलेगा।
डस्टबिन न रखने देना तो अच्छी बात नहीं
स्वच्छ सर्वेक्षण में शहर को रैंङ्क्षकग में टॉप पर पहुंचाने की कोशिशों के बीच लोग अब भी इधर-उधर कचरा फेंकने से अपने को रोक नहीं पा रहे। राह चलते सड़क पर कचरा फेंकने में संकोच नहीं किया जा रहा। ङ्क्षचताजनक बात यह भी सामने आ रही है कि शहर भर में सड़क किनारे लगाए जा रहे हैंङ्क्षगग डस्टबिन का कुछ दुकानदार, मकान मालिक विरोध करते हैं। कभी-कभार तो डस्टबिन लगाने के मामले में निगम कर्मियों और दुकानदारों-मकानमालिकों के बीच विवाद की स्थिति बन रही है। इससे भी आगे बढ़कर कुछ अराजक तत्व डस्टबिन में तोडफ़ोड़ कर देते हैं। कुछ तो डस्टबिन की चोरी कर लेते हैं। जानकारों के अनुसार इस तरह घटनाएं स्वच्छता रैंङ्क्षकग बिगाड़ सकती हैं।
कुछ अच्छी कवायद
निगम प्रशासन ने कचरे से निपटने के लिए अच्छी पहल की है। राहगीरों की सुविधा के लिए सड़क किनारे हैंङ्क्षगग डस्टबिन लटकाए जा रहे हैं। उसमें लिखा है कि ये डस्टबिन केवल राहगीरों के लिए हैं। निगम के जिम्मेदारों का कहना है कि डस्टबिन दिन में दो से तीन बार साफ किए जाते हैं। फिलहाल डस्टबिन में को नुकसान पहुंचाने वालों पर एफआइआर कराने की चेतावनी दी गई है। जागरुकता अभियान में बताया जा रहा है कि आम लोगों को जिम्मेदारी निभानी चाहिए। वे न तो गंदगी करें और न दूसरों को करने दें। इंदौर जैसे शहर में लोग ऐसी जागरुकता दिखा रहे हैं। इसका असर भी वहां दिखता है।
यह है स्थिति
शहर की स्वच्छता रैंङ्क्षकग सुधारने के लिए निगम का अमला मशक्कत करता दिख रहा
अभी भी आमजन की अनदेखी और लापरवाही बिगाड़ रही है तस्वीर
रैंङ्क्षकग सुधारने के लिए जागरुकता पर भारी खर्च के बाद भी कई क्षेत्रों में हालात नहीं बदले

Nagar Nigam Jabalpur
Nagar Nigam Jabalpur

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हैदराबाद में शुरू हुई BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठकUdaipur Kanhaiya Lal Murder Case में बड़ा खुलासा: धमकियों के बीच कन्हैयालाल ने एक सप्ताह पहले ही लगवाया था CCTV, जानिए पुलिस को क्या मिला...Udaipur Kanhaiya Lal Murder Case : कोर्ट तक यूं सुरक्षित पहुंचे कन्हैया हत्याकांड के आरोपी लेकिन...ऋषभ पंत 146, रवींद्र जडेजा 104, टीम इंडिया का स्कोर 416, 15 साल बाद दोनों ने रच दिया बड़ा इतिहासMumbai: बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने मुंबई की सड़कों पर गड्ढों को देखकर जताई चिंता, किया पुराने दिनों को याद250 मिनट में पूरा हुआ काशी का सफर, कानपुर-वाराणसी सिक्स लेन का स्पीड ट्रायल सफलनूपुर शर्मा के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, समन के बाद भी नहीं हुई हाजिरMaharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसके कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई बड़ी जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.