scriptगार्डन में सुखा रहे कपड़े | clothes are drying in the garden | Patrika News

गार्डन में सुखा रहे कपड़े

locationजबलपुरPublished: Mar 06, 2019 06:52:01 pm

Submitted by:

Gaurav Dubey

छावनी के उद्यान में खुल गई लाउंड्री
 

गार्डन में सुखा रहे कपड़े

sadar gardan

जबलपुर। गार्डन बन गया धेाबी घाट। चौकिए नहीं यह सच है। छावनी क्षेत्र में आने वाले सुरभि उद्यान के हालात तो कुछ एेसा ही बयां कर रहे हैं। यकीन न हो तो आप भी जाकर देख सकते हैं। दरअसल उद्यान कुछ लोगों की मनमानी का शिकार हो गया है। एेसे में व्यवस्था को दुरुस्त करने के बजाए केंट प्रशासन के जिम्मेदार धृतराष्ट्र की भूमिका में नजर आ रहे हैं। हद तो यह है कि जब केंट सीईओ से इस मसले पर सवाल पूछा गया तो उनका कहना था कि वे एेसे किसी भी उद्यान के बारे में नहीं जानते।


ये तस्वीर है केंट थाना क्षेत्र के बाजू में स्थित सुरभि उद्यान की। इस गार्डन में कभी क्षेत्र में रहने वाले बच्चों की चहलकदमी देखी जाती थी लेकिन अब यहां पर न तो स्थानीय लोग आते हैं और न ही बच्चे खेल-कूद करते दिखाई देते हैं। दरअसल इसकी वजह है उद्यान में अघोषित रूप से चल रही लाउंड्री। जिसके चलते यहां लोगों का आना बंद हो गया है।

ये था नजारा
पत्रिका एक्सपोज की टीम जब दोपहर १.३० बजे छावनी के सुरभि उद्यान पहुंची। प्रवेश करने पर उक्त परिसर में एक युवक नजर आया, जो उद्यान और उसके चारों तरफ बने ट्रैक पर सूख रहे कपड़े उठा रहा था। युवक ने बताया कि यहां रोजाना इसी तरह पर्दे सुखाए जाते हैं। युवक का कहना था कि गार्डन का देखरेख न होने के कारण लोगों का इससे मोह भंग हो चुका है। क्षेत्रीय लोगों की मनमानी इस मामले में स्थानीय लोगों ने नाम न बताने की बात पर बताया कि कुछ लोगों की मनमानी के चलते उद्यान अपना अस्तित्व खोता जा रहा है। इन लोगों को फायदा पहुंचाने के ही उद्देश्य से केंट प्रशासन इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाता। जिससे मनमानी करने वालों के हौसले बढ़ते ही जा रहे हैं।

कपड़े सुखाने के समय खुलता है ताला
उद्यान वैसे तो आम लोगों के लिए अक्सर बंद ही रहता है। हालांकि, कपड़े धोने और सूखने के समय ही उसका दरवाजा कुछ देर के लिए खोला जाता है। इस दौरान यदि कोई गार्डन में पहुंच जाए तो गार्डन में मौजूद लोग इस तरह से पूछाताछी करते हैं जैसे कोई अपराध कर दिया हो। लोगों का कहना है कि इस मामले की शिकायत मौखिक तौर पर ही कई बार की है। दरअसल मामला क्षेत्रीय होने की वजह से लोग आपसी झगड़े से बचने की कोशिश में रहते हैं। शिकायत की जाने के बाद भी हालात सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं।

उद्यान की देखरेख नहीं

उद्यान के मेंटनेंस में छावनी प्रशासन द्वारा अनदेखी की जा रही है। पाथ-वे क्षेतीग्रस्त हो गया है। वहीं उद्यान की हरियाली मुरझा चुकी है। इतना ही नहीं निगरानी के अभाव के चलते उद्यान ओपन बार में तब्दील हो गया है।

सुरभि उद्यान कहां है यह तो मुझे नहीं मालूम । लेकिन आप बता रहे हैं तो इसे दिखवाया जाएगा। उद्यान सिर्फ लोगों के लिए ही है।
राहुल आनंद शर्मा, सीइओ,केंट बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो