scriptशिवराज सिंह की घोषणा: MP में अब सरकार भरेगी मजदूरों के बच्चों की फीस, देखें वीडियो | cm shivraj singh latest announcement in hindi for laborers child | Patrika News

शिवराज सिंह की घोषणा: MP में अब सरकार भरेगी मजदूरों के बच्चों की फीस, देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Feb 24, 2018 04:00:28 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

पनागर में आयोजित असंगठित श्रमिक सम्मेलन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया गरीबों को उनका मकान देने का वादा

news

cm shivraj singh latest announcement in hindi for laborers child

जबलपुर। मध्य प्रदेश में अब श्रमिकों के बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। यह घोषणा शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां पनागर में आयोजित राज्य स्तरीय असंगठित श्रमिक सम्मेलन में की। सीएम सिंह ने कहा कि श्रमिकों के बच्चों में भी प्रतिभा है, लेकिन आर्थिक तंगी के कारण इनके बच्चे पूरी शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते। अब सरकार इसकी व्यवस्था करेगी। पहली से लेकर पढ़ाई पूरी होने तक गरीब मजदूरों के बच्चों की स्कूल फीस अब सरकार चुकाएगी। सीएम ने मजदूरों के हितों से संबंधित अन्य कई वादे भी सम्मेलन में किए।

खुलेंगे श्रमोदय स्कूल
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में मजदूरों के बच्चों के लिए पब्लिक स्कूल खोले जाएंगे। इनका नाम श्रमोदय स्कूल रखा जाएगा। यहां से पढ़कर मजदूरों के मेधावी बच्चे एक मुकाम हासिल कर सकेंगे। उन्होंने यह भी घोषणा की कि मजदूरों के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं आदि की तैयारी के लिए भी सरकार नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी।

होगा सबका मकान
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि सरकार गरीबों और मजदूरों के हितों के लिए चिंतित है। सरकार ने श्रमिकों को मकान के लिए भूमि उपलब्ध कराने का भी निर्णय किया है। सीएम ने कहा कि प्रदेश में अब कोई भी गरीब और मजदूर बिना मकान के नहीं रहेगा। सरकार उन्हें मकान के लिए जमीन के पट्टे प्रदान करेगी। यह कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। इसे तीन साल में पूरा किया जाएगा। उन्होंने मजदूरों के स्वास्थ्य के लिए विशेष योजना लाने का वादा किया। इसके तहत असंगठित श्रमिकों का नि:शुल्क इलाज किया जाएगा। सीएम को दोपहर में विमान से जबलपुर आगमन हुआ। आगमन पर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने डुमना पहुंचकर उनका स्वागत किया।

ये कीं घोषणाएं
सीएम ने कहा कि सरकार असंगठित मजदूरों के लिए कई योजनाएं ला रही है। इसके तहत ई-रिक्शा के लिए कम ब्याज पर लोन दिया जाएगा। 30 हजार रुपए सब्सिडी दी जाएगी। उन्नत औजारों के लिए एक मुस्त चार हजार की रकम दी जाएगी। असंगठित मजदूर को प्रशिक्षण दिया जाएगा इसके तहत शार्ट टाइम के प्रशिक्षण चलाए जाएंगे। हर साल एक लाख मजदूरों को दिया लोन दिया जाएगा। गर्भवती मजदूर महिला का इलाज सरकार की जिम्मेदारी सरकार उठाएगी। चार हजार रुपए पोषण अहार के लिए दिए जाएंगे, ताकि मजदूर महिला को पोषण मिल सके। इसके अलावा प्रसव के बाद उसे साढ़े 12 हजार रुपए दिए जाएंगे। यह राशि पोर्टल के जरिए खाते में डाली जाएगी। गरीबों को २०० रुपए महीना पर बिजली दी जाएगी। अंतिम संस्कार के लिए भी पैसा व तत्काल ५ हजार रुपए की मदद दी जाएगी।

मृतकों को ४ लाख
सीएम ने सम्मेलन में बरेला हादसे में शिकार हुए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि सड़क हादसे में मौत होने पर मजदूर परिवार को अब 4 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

श्रमिकों को मिलेगा हक
सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए मध्यप्रदेश असंगठित शहरी व ग्रामीण कर्मकार कल्याण मण्डल के सुल्तान सिंह शेखावत ने भी विचार रखे। उन्होंने कहा कि असंगठित मजदूरों को उनका हक जरूर मिलेगा। सरकार इसके लिए कृत संकल्पित है। इस अवसर पर वन, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ गौरीशंकर शेजवार, चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री शरद जैन, श्रम राज्य मंत्री बालकृष्ण पाटीदार, सांसद राकेश सिंह, सांसद राज्य सभा विवेक कृष्ण ? तन्खा, महापौर डॉ स्वाति गोडबोले, जिला पंचायत अध्यक्ष मनोरमा पटेल, अध्यक्ष महाकौशल विकास प्राधिकरण प्रभात साहू, अध्यक्ष जबलपुर विकास प्राधिकरण डॉ विनोद मिश्रा, उपाध्यक्ष म.प्र. राज्य पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम एस.के. मुद्दीन तथा क्षेत्रीय विधायक सुशील तिवारी इंदु अन्य विधायकगण, कलेक्टर महेशचंद्र चौधरी, एसपी शशिकांत शुक्ला समेत अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो